Advertisement

Excessive Yawning: क्या आपको बहुत ज्यादा उबासी आती हैं? हो सकती हैं इन बीमारियों का संकेत

Share
Advertisement

Excessive Yawning: वैसे तो नींद आना बहुत सामान्य बात है। अक्सर हम थकान होने पर या नींद पूरी न होने पर उबासी लेते हैं । स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक हर व्यक्ति दिनभर में 5 से 19 बार उबासी लेता है। कुछ स्टडीज की माने तो ऐसे बहुत से लोग है जो दिन में 100 बार उबासी लेते है। ये किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है।

Advertisement

ये हो सकते है ज्यादा उबासी के कारण

ज्यादा उबासी लेने का एक कॉमन कारण हो सकता है निश्चित समय से पहले जागना।मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक, कई बार ज्यादा उबासी लेना किसी गंभीर बीमारी की ओर भी हो सकता है। अधिक उबासी आना या बार-बार उबासी आना किसी दवा के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में।

नींद पूरी ना होना- बहुत से लोगों को दिन के समय में ज्यादा नींद आती है जिस कारण उन्हें काफी ज्यादा उबासी आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब रात के समय में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती।

नार्कोलेप्सी- ये नींद से जुड़ी एक समस्या है। जिसमें व्यक्ति कभी भी और कहीं भी सो सकता है। इस बीमारी में काफी ज्यादा उबासी आती रहती हैं।

डायबिटीज- ज्यादा उबासी का आना हाइपोग्लाइसीमिया का शुरुआती संकेत हो सकता है । ये तब होता है जब ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने लगता है।

दिल की बीमारी- कुछ रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा उबासी, दिल के आसपास ब्लीडिंग या हार्ट अटैक की संभावना की ओर भी इशारा करती है।

इंसोमनिया- ये भी नींद से संबंधित एक बीमारी है। इस बीमारी में व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है या अगर एक बार नींद खुल जाए तो दोबारा से सोना काफी मुश्किल हो जाता है। रात में नींद पूरी ना होने के कारण लोगों को दिन में काफी ज्यादा नींद आती है। जिससे वह काफी ज्यादा उबासी लेते हैं।

ये भी पढ़ें : Lifestyle and home remedies: पैरों के नीचे तकिया लगाने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *