घर बैठे कमाएं अच्छे रुपये, नोएडा दिल्ली जाने की बजाय गांव में करें व्यापार

Best Small Business Ideas :  कोरोना महामारी के बीच काफी लोग घरों की तरफ लौट गए हैं। ऐसे में कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी है तो कुछ व्यापार में दांव आजमा रहे हैं। गांव में कौन सा बिजनेस करें हम आपको सभी प्रकार की जानकारी देंगे की कैसे और कब तथा कहा आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सब्जी की खेती का बिज़नेस

अगर आप गांव में कोई भी अपना काम शुरू करना चाहते हैं और वो भी कम रूपयों में तो आप सब्जी की खेती या सब्जी बेचने का बिज़नेस कर सकते हैं। सब्जी के बिजनेस में मेहनत जरूर है लेकिन अच्छा पैसा है, और सबसे अच्छी बात यह है की इसे आप खुद कर सकते हैं आप सब्जी उगा कर अपने मार्केट में या मंडी में आसानी से बेच सकते है।

समोसा तथा चाय का बिज़नेस

जिस देश में चाय बेचने  वाला प्रधानमंत्री बन सकता है, तो क्या पता  आपके भी किस्मत के सितारे बदल जाएं ,आप अपने ही गांव में अपने घर के सामने समोसा चाय बेच कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आपकी दुकान सड़क के पास है और ऊपर छांव है धूप नही लगती है ज्यादा पेड़ हैं तब आपका बिजनेस बहुत ज्यादा चलेगा इस बिजनेस को घर की महिलाएं भी कर सकती हैं।

आटा पिसाई का बिज़नेस

दोस्तों आटा हर घर की जरूरत है। आप इस बिज़नेस को घर में कर सकते हैं अपने घर में आटा चक्की की मशीन लगा कर यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है इस बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपको 60 से 70 हजार का खर्चा होगा लेकिन आप इस बिज़नेस से 25 से 30 हजार आराम से कमा सकते हैं।

कार्ड छपाई का बिज़नेस

कार्ड छपाई का बिज़नेस एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है इस इस बिज़नेस में आपको बहुत सी दुकानों से संपर्क करना पड़ता है। जिससे वो काम लेकर हमारे यहां करवा कर अपना भी फायदा कमा सकें और आप भी। इस बिज़नेस में आपको 4 से 5 हजार का खर्चा है और 5 से 7 दिन की ट्रेनिंग की जरूरत। इसमें आपको शादी के कार्ड की छपाई करनी होती है।

गांव के लिए कुछ बिज़नेस

भेड़ पालन का बिज़नेस

मुर्गी पालन का बिज़नेस

कपड़ा सिलाई का बिज़नेस

एलोवेरा की खेती का बिज़नेस

फूलो की खेती का बिज़नेस

गुड बनाने का बिज़नेस

ब्लागिंग का बिज़नेस

YouTube का बिज़नेस

मोबाईल रिपेयरिंग तथा रिचार्ज का बिज़नेस

मधुमक्खी पालन का बिज़नेस

अचार का बिज़नेस

मशाले का बिज़नेस

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.