Advertisement

Overhydration: गर्मी की वजह से ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है दिक्कत, पढ़ें पूरी ख़बर

drinking too much water side effects

drinking too much water side effects

Share
Advertisement

Overhydration: गर्मी में बार-बार प्यास लगती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना भी महत्वपूर्ण है, लेकिन अधिक पानी पीने से कई बीमारियां हो सकती हैं। ज्यादा पानी पीने से थकान और सिरदर्द होता है। बार-बार गला सूखना कई गंभीर बीमारियों का कारण भी हो सकता है।

Advertisement

वहीं Health Experts बताते हैं कि गर्मियों में शरीर को अन्य समय की तुलना में अधिक पानी की जरूरत होती है। क्योंकि तेज धूप और गर्मी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए पानी पीना अच्छा है, लेकिन जरूरत से अधिक पीना शरीर में कुछ आवश्यक पदार्थों की कमी का कारण हो सकता है।

Health Experts के अनुसार अधिक प्यास लगने पर क्या करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्यास शरीर में मौजूद फ्लूइड लेवल पर निर्भर करता है। पानी का लेवल कम होने पर शरीर प्यास महसूस करने वाले तंत्र को तुरंत एक्टिव कर देता है। गर्म और आद्र वाले मौसम में शरीर से बहुत ज्यादा पानी निकल जाता है, जिससे प्यास लगती है।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/state/flight-delayed-delhi-to-san-francisco/

साथ ही इसके अलावा डायरिया, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और बार-बार प्यास लगती है। कुछ चीजों की कमी की वजह से भी बार-बार गला सूखता है। इसे इग्नोर करने की बजाय डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

बार-बार प्यास का कारण इन चीजों की कमी

  1. गर्मी में हद से ज्यादा प्यास लगने का कारण मुंह सूखने की समस्या हो सकती है। जरूरत से ज्यादा पानी पीना कई समस्याओं की वजह से भी हो सकता है. इसका एक कारण मुंह में लार की कमी भी हो सकती है।

2. शरीर में खून की कमी होने पर भी बहुत ज्यादा प्यास लगती है। इसे मेडिकल भाषा में एनीमिया कहते हैं। इसका मतलब शरीर में आयरन की कमी है, क्योंकि इसकी वजह से भी खून की कमी हो जाती है। जब हीमोग्लोबिन बनाने के लिए शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स कम होने लगते हैं, तब डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। अगर लंबे समय से बार-बार प्यास लग रही है तो खून की जांच करवानी चाहिए।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *