खाली पेट चाय पीने का होता है सबसे बड़ा नुकसान! ये आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी

Morning Tea Side Effects: ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह उठते ही चाय की चुस्की लेनी होती है। आपको भी अगर खाली पेट चाय पीने की आदत है, तो यह आपकी सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। भले ही बहुत से लोगों के लिए ये कम्फर्ट ड्रिंक हो, लेकिन जागने के तुरंत बाद खाली पेट इन्हें पीना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट चाय पीने से गैस, एसिडिटी जैसी समस्या बन जाती है। इसीलिए चाय के साथ कुछ लेना जरुरी होता है।

खाली पेट चाय पीने का होता है सबसे बड़ा नुकसान!

चाय पीने से पहले या चाय के साथ कुछ बिस्किट खा लें। चाय पीने से पहले एक ग्लास पानी पी लें। चाय पीने के बाद नाश्ता कर लें। इन सब चीजों को करने से सुबह की चाय आपके शरीर पर असर नहीं करेगी। हो सके तो कोशिश करें नाश्ता करने के घंटे बाद चाय का सेवन करें। इसके अलावा सोने से पहले या रात के खाने के बाद भी चाय का सेवन नहीं करें।

सोने से पहले या रात के खाने के बाद भी ना करें चाय का सेवन

चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है। खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है। दरअसल, चाय में थियोफिलाइन नामक एक योगिक होता है, जो निर्जलीकरण की वजह है। चाय या कॉफी पीने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को ब्रेक करेंगे, जिससे मुंह का एसिड का स्तर बढ़ जाएगा । कुछ लोगों को सुबह दूध से बनी चाय पीने के बाद भी फूला हुआ महसूस हो सकता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *