Advertisement

Diabetic patient: क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं रक्तदान? जानें

Share
Advertisement

Diabetic patient: रक्तदान यानी ब्लड डोनेशन के जरिए हर साल लाखों लोगों की जान बचाई जाती है। स्वस्थ लोगों को ब्लड डोनेट(donate blood) करने के लिए प्रेरित किया जाता है ताकि बीमारियों से जूझ रहे जरूरतमंद लोगों को समय पर ब्लड मिल सके। स्वस्थ और तंदुरुस्त(fit and healthy) लोग समय-समय पर ब्लड डोनेट कर सकते हैं। किसी भी तरह की बीमारी से जूझ रहे लोगों को ब्लड, डॉक्टर की सलाह(doctor’s advice) के बाद ही डोनेट करना चाहिए। बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं। क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड डोनेट करना सुरक्षित है? इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

Advertisement

विशेषज्ञों की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड डोनेट करने से पहले डायबिटीज के मरीजों(patients diabetes) को कुछ सावधानियां(precautions) बरतनी चाहिए। ऐसा करने से उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी। रक्तदान करने से पहले खूब पानी पिएं। ब्लड डोनेशन से 1-2 सप्ताह पहले आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं या आयरन सप्लीमेंट लें। 8 घंटे या इससे ज्यादा की नींद जरूर लें।

बैलेंस डाइट लें और समय-समय पर कुछ खाते पीते रहें। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह जरूरी होता है। हेल्दी डाइट लेने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। कैफीन का कम से कम सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज की दवाइयों को बिल्कुल भी स्किप न करें। डॉक्टर के संपर्क में रहें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर एक्सपर्ट से कंसल्ट कर लें।

ये भी पढ़ें-Insomnia: अगर अनिद्रा से है पीड़ित तो ये जड़ी-बूटियों हो सकती है सहायक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *