Advertisement

जहर बन सकता है ज्यादा कैलोरी का सेवन, कितनी कैलोरी खाना है जरूरी

Calorie
Share
Advertisement

सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करने से हमारा तन स्वस्थ रहता है। साथ ही मन भी खुश रहता है। हेल्दी फूड खाने से हम कई तरह की बीमारीयों से भी दूर रहते हैं। कई फूड्स ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए इन फूड्स को सही मात्रा में खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। वजन कम करने के लिए भी सब से पहले अपने डायट से अधिक कैलोरी को कम करना पड़ता है।

Advertisement

अगर आप ज्यादा कैलोरी लेते हैं और उस हिसाब से काम नहीं करते तो आपकी बॉडी में कैलोरी जमा होने लगती है। अगर ये कैलोरी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाए, तो बॉडी में चर्बी बन जाती है जिससे हमे कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर का शिकार होना पड़ता है।

जंक फूड जैसे पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, केक जैसे फूड आइटम्स में सौचुरेटेड फैट अधिक पाए जाते हैं। इसिलए इनको लिमिट में खाने में ही आप की भलाई है। इसका अधिक सेवन आप के लिए हानिकारक हो सकता है। सही मात्रा में कैलोरी की जरूरत हर शख्स को उसके शरीर के हिसाब से होती है। ज्यादा कैलोरी लेना खतरनाक है जबकि कम कैलोरी लेने से भी इंसान कमजोर और बीमार पड़ सकता है।

एक दिन में कितनी कैलोरी है आवश्यक?

कैलोरी की आवश्यकता हर किसी की अलग-अलग होती है। काम नही करने वाले शख्स को रोजाना 2500 कैलोरी चाहिए। काम करने वाले शख्स को 3000 कैलोरी की जरूरत होती है। मेहनत-मजदूरी करने वाले को 4500 कैलोरी की दरकार होती है। महिलाओं को कम कैलोरी की आवश्यक्ता होती है। ज्यादातर खाली रहने पर उन्हें 2100 और ज्यादा काम करने की सूरत में 3000 कैलोरी चाहिए। एक तीन वर्षीय बच्चे को 1200 कैलोरी की रोजाना आवश्यक्ता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *