अगर आप भी रखते है मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार तो इन बातों को न करें इग्नोर, हो सकती बड़ी दुर्घटना

मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों में स्टीयरिंग व्हील (Manual Gearbox car) से लेकर गियर तक सब कुछ चालक को खुद ही नियंत्रित पड़ता है। ऐसे में बहुत लोग एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील को नियंत्रित करते हैं और एक हाथ गियर पर रखते हैं।

Share This News
,Manual Gearbox car

भारत में अधिकतर लोगों के पास मैनुअल गियरबॉक्स वाली (Manual Gearbox car) कार है और ऑटोमैटिक कारों के आ जाने के बाद भी बहुत से लोग मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों को चलाना ही पसंद करते हैं। इस तरह की कारें न केवल सस्ती होती हैं,बल्कि इनमें मेंटनेंस की आवश्यकता भी कम होती है। वहीं ड्राइविंग के लिए इसे आप अपनी इच्छा अनुसार काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि, पूर्ण रूप से खुद के नियंत्रण में होने की वजह से इस तरह की गियरबॉक्स वाली कारों को चलाते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना भी अतिआवश्यक है।

हाफ क्लच में गाड़ी को नही चलाना चाहिए

भारत की सड़कों पर ट्रैफिक जाम (Manual Gearbox car) एक आम परेशानी है और हमे रोज इससे रूबरू होना पडता हैं। ऐसे में अधिकतर हम जल्दबाजी में सिर्फ हॅाफ क्लच दबा रहे होते हैं। अगर क्लच हॅाफ लगा रहता है और ऐसे में ही गाड़ी चलाई जा रही होती है तो चक्के में अधिक गर्मी उत्तपन्न होती है और यह क्लच और प्रेशर प्लेट के लाईफ को काफी कम कर सकता है। बहुत बार अधिक गर्म होने पर क्लच अचानक से खराब भी हो सकता है, जिससे हादसा होने की सम्भावना बढ जाती है।

अपने हाथ को हमेशा स्ट्रेरिंग व्हील पर रखें

मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों में स्टीयरिंग व्हील (Manual Gearbox car) से लेकर गियर तक सब कुछ चालक को खुद ही नियंत्रित पड़ता है। ऐसे में बहुत लोग एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील को नियंत्रित करते हैं और एक हाथ गियर पर रखते हैं। लेकिन अधिक समय तक गियर पर हाथ रखने से इसपर जोर पडता है और इस वजह से गियर बॉक्स को क्षति पहुंच सकती है। इसलिए प्रयास करें कि दोनों हाथों से साथ स्टीयरिंग व्हील को नियंत्रित करें और अवश्यकता पड़ने पर गियर का प्रयोग करें । वहीं, एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने पर गाडी को नियंत्रित करने में भी आती है।

ट्रैफिक सिग्नल पर गियर में न खड़ी करें अपनी गाडी

बहुत बार ड्राइवर ट्रैफिक सिग्नल (Manual Gearbox car) पर गाडी के इंजन को बंद करने के बजाय इसे गियर में ही छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बहुत बार अनजाने में क्लच से पैर फिसल जाता है और ऐसा होने पर कार अपने आप से ही आगे बढ़ जाती है, जिससे आप बडे हादसे का शिकार हो सकते हैं। इसलिए सिग्नल पर गाडी को हमेशा बंद कर दें और अगर सिग्नल छोटा हो तो ​कार को न्यूट्रल ही रोकें।

Read Also:- Amazon Monsoon Carnival: सस्ते में फोन खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग, Amazon पर शुरू हुई मानसून कार्निवल सेल

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.