ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब (OTT Full Form) क्या होता है?

OTT Full Form hindi

ओटीटी का फुल फॉर्म (OTT full form) क्या होता है? OTT प्लेटफॉर्म क्या है? ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब (OTT Full Form in hindi) क्या होता है? इन सबके बारे में अगर आपको नहीं पता है और यह सब Question आपके मन में भी है तो आपको यहां इन सबके Answer मिलेंगे।

Net की दुनिया ने लोगों की जिंदगी को पूरी तरीके से बदल दिया है, अब आप कुछ भी आपके मन में उठे सवाल को Net से पूछ सकते है और उसका Answer जान सकते हैं। इंटरनेट के साथ-साथ और भी कई ऐसी आधुनिक टेक्नोलॉजी ने हमारे काम करने के तरीके में काफी बदलाव ला दिया है।

OTT ने भी ठीक ऐसे ही मनोरंजन के तरीके को बदल डाला है। साथ ही आजकल लोग कई ऐसे OTT Platform जो कि काफी लोकप्रिय है उन्ही को खासा देखना पंसद भी कर रहे है। अभी कुछ समय पहले Bigg Boss OTT भी लोगों द्वारा काफी पंसद किया गया था।

जानें OTT का Full Form और मतलब

इसी के चलते फिल्में सिनेमाघरों की जगह OTT Platform या OTT Apps पर रिलीज की जा रही है। लेकिन बहुत से लोग अभी भी ओटीटी के बारें में ज्यादा नही जानते है या अगर जानते भी है तो कम ही जानते है। इसीलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको जानकारी देंगे कि आखिर ओटीटी का मतलब क्या होता है और ओटीटी का फुल फॉर्म OTT full form क्या होता है?

OTT क्या है? । OTT Full Form in hindi

OTT का फुल फॉर्म Over-The-Top होता है। OTT ऐसा प्लेटफॉर्म जहां पर इंटरनेट के माध्यम से Video या अन्य Media Content उपलब्ध होता है।

जानें OTT शब्द का उपयोग कहां होता है?

ओटीटी शब्द का उपयोग-

  • Video On Demand Platforms
  • Audio Streaming
  • OTT Devices
  • VoIP Call
  • Communication Channel Messaging के लिए ही किया जाता है।

भारत के बाहर ओटीटी शब्द कोई नया शब्द नहीं है। लेकिन भारत में OTT Plateform ने तब रफ्तार पकड़ी जब कोरोना लॉकडाउन किया गया। लॉकडाउन की वजह में भारत में थियेटर और सिनेमा हॉल बंद हो गए। इससे बाद तमाम फिल्म निर्माता और सीरियल निर्माता धीरे-धीरे OTT की तरफ शिफ्ट हो गए। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई कंटेंट हाल के एक-दो सालों में काफी लोकप्रिय हुए हैं। आज ओटीटी प्लेटफॉर्म देश में युवाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है।

बॉलीवुड भी अपनी फिल्मों को रिलीज करने का रुख OTT पर ज्यादा दिखा रहा है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *