Advertisement

डोनाल्ड ट्रम्प ने कैपिटल हिल दंगा पैनल के वोट पर दी प्रतिक्रिया, कहा-ये मुझे मजबूत बनाती है

Share
Advertisement

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कैपिटल हिल दंगा पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के पैनल द्वारा मतदान पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें संघीय अभियोजकों को 6 जनवरी, 2021 को हमले को भड़काने में उनकी भूमिका के लिए बाधा और विद्रोह सहित चार अपराधों का आरोप लगाने के लिए कहा। उन्होंने पैनल पर उपहास किया और कहा कि उनके कार्य “मुझे मजबूत करते हैं।”

Advertisement

वाशिंगटन टाइम्स ने ट्रंप के हवाले से कहा, “इन लोगों को यह समझ में नहीं आता कि जब वे मेरे पीछे आते हैं, तो स्वतंत्रता से प्यार करने वाले लोग मेरे चारों ओर रैली करते हैं। इससे मुझे मजबूती मिलती है।” उन्होंने कहा कि पैनल के डेमोक्रेट्स ने सिफारिश की कि न्याय विभाग उन पर आपराधिक आरोप लगाए क्योंकि वे 2024 के लिए उनके राष्ट्रपति अभियान को रोकना चाहते हैं।

ट्रम्प ने अपने दूसरे महाभियोग के अपराधों के आरोप में पैनल के कदम की तुलना की, जो अमेरिकी सीनेट द्वारा उन्हें दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त वोट प्राप्त करने में विफल होने के साथ समाप्त हो गया।

उन्होंने कहा,”लोग समझते हैं कि डेमोक्रेटिक ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन, डीबीआई, मुझे राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने से रोकने के लिए बाहर हैं क्योंकि वे जानते हैं कि मैं जीतूंगा और मुझ पर मुकदमा चलाने का यह पूरा व्यवसाय महाभियोग की तरह है। ये  मुझे और रिपब्लिकन पार्टी को दरकिनार करने का एक पक्षपातपूर्ण प्रयास है।”

उन्होंने अपना बचाव भी किया और दावा किया कि उन्होंने “6 जनवरी को हिंसा को रोकने के लिए 20,000 सैनिकों को आगे बढ़ाया, और कहा कि वो टेलीविजन पर गए और सभी को घर जाने के लिए कहा।”

कैपिटल हिल दंगा : 6 जनवरी, 2021 को, ट्रम्प समर्थकों की एक विशाल सभा ने कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया, जब अमेरिकी कांग्रेस ने  अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए बैठक बुलाई थी। हालांकि ये भीड़ चुनाव परिणामों को पलटने की कोशिश विफल रही।

कैपिटल बिल्डिंग के अंदर हुई हिंसा और दंगे में एक पुलिस अधिकारी सहित पांच लोगों की मौत हो गई। हंगामे के दौरान पुलिस की गोली से एक महिला की मौत हो गई।

इस बीच, जांच पैनल के वोट के बाद ट्रम्प के लिए रिपब्लिकन पार्टी का समर्थन कम होता दिख रहा है क्योंकि पार्टी के नेताओं ने आपराधिक रेफरल से परहेज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *