Advertisement

World Cancer Day: कैंसर से बचना है तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Share

World Cancer Day

Advertisement

वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day)कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस गंभीर बीमारी से मरीज और उसके पूरे परिवार को कष्ट उठाना पड़ा है। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से काफी पीड़ित होता है।

Advertisement

यूएन एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले सालों में कैंसर के मामलों में भारी वृद्धि हो सकती है। इसलिए इससे बचाव के उपायों पर काफी ध्यान देना चाहिए। इसलिए कैंसर के बारे में जागरुकता बढ़ाने के साथ-साथ इससे बचने के उपायों पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। जबकि कैंसर को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता, कुछ खाद्य पदार्थों से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

World Cancer Day: बेरीज 

इन छोटे, गहरे लाल और नीले फलों में एंथोसायनिन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ये फ्री रेडिकल नुकसान को रोकते हैं, जो कैंसर से बचाते हैं। एंथोसायनिन एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो कैंसर को रोकता है।

अंगूर

अंगूर में एक खास प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसका नाम है रेस्वारिट्रोल। इस एंटी-ऑक्सीडेंट की मदद से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, इनमें एंथोसायनिन और फ्लेवेनॉल पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में काफी लाभदायक होते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली में एंटी-कैंसर गुण वाले सल्फोरापेन पाए जाते हैं। यह ट्यूमर बनने से रोकता है, जो कैंसर से बचाव में महत्वपूर्ण है। इससे कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

गाजर

गाजर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन-के और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करते हैं। इम्यूनिटी मजबूत होने से कैंसर से लड़ने और बचाव करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए गाजर को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद है।

हल्दी

हल्दी अपने खास पीले रंग के साथ-साथ मेडिसिनल गुणों की वजह से भी जानी जाती है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिसमें एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। हल्दी कैंसर सेल्स को आसानी से बढ़ने नहीं देता। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए हल्दी एक विकल्प है।

यह भी पढ़े: https://hindikhabar.com/state/uttar-pradesh/uttar-pradesh-cm-yogi-was-happy-to-hear-ram-bhajan-from-a-disabled-muslim-youth-happily-patted-the-young-mans-back/

Hindi Khabar APP: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें