Advertisement

Health: बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाते हैं ये शॉर्टकट तरीका तो हो जाएं सवधान!

Share

Health

Advertisement

कई बीमारियां बढ़ते वजन के साथ आती हैं। यह न सिर्फ व्यक्तित्व को खराब करता है, बल्कि स्वास्थ्य (Health) भी खराब करता है। इससे बचने के लिए बहुत से लोग जल्दी वजन कम करने के शॉर्टकट अपनाते हैं, जो खतरनाक हो सकते हैं। यो यो डाइटिंग भी वजन कम करने का एक अनहेल्दी उपाय है। वेट साइकिलिंग भी इसका नाम है। इसका पालन करने पर वजन तेजी से बदलता है, लेकिन वजन बार-बार बढ़ता रहता है। आइए जानते हैं कि वजन कम करने का ये सीधा तरीका कितना घातक है।

Advertisement

Health: मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव होता है

नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि यो यो डाइटिंग का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव होता है। इस अध्ययन में 13 मेल पार्टिसिपेंट्स और 23 फीमेल पार्टिसिपेंट्स से बातचीत की गई। उनका कहना था कि उन्होंने सोशल प्रेशर की जगह सेहत को होने वाले नुकसान की वजह से वजन कम करने का निर्णय लिया था।

यह अध्ययन बताता है कि बहुत से पार्टिसिपेंट्स ने वजन कम करने के लिए अस्थाई और गैर जरूरी तरीके भी अपनाए। इनमें कुछ शामिल थे, जैसे फूड और कैलोरी को पूरी तरह से न खाना, ज्यादा कैलोरी लेना, कम कार्ब डाइट या डाइट ड्रग्स लेना और सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं जाना। जैसे ही वे इस डाइटिंग पैटर्न से बाहर निकल गए, उनका वजन पूर्ववत हो गया। यह अध्ययन करने वाले सभी लोगों का एकमात्र लक्ष्य था कि वेट लॉस करें। उन्होंने एल्कोहॉल और खराब खाना से बचने के लिए दोस्तों से दूरी बना ली और परिवार से दूर रहने लगे, जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ।

मेटाबॉलिज्म पर भी निगेटिव असर पड़ता है

यो यो डाइटिंग का मेटाबॉलिज्म पर भी निगेटिव असर पड़ता है. इससे लंबे समय तक वजन कंट्रोल में नहीं रखा जा सकता है. इससे फैट के साथ मसल्स घट जाती है और मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. बार-बार वजन कम होने और बढ़ने से दिल की सेहत पर भी असर पड़ता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी भी बिगड़ती है.

हेल्दी डाइट लें

फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज को एक हेल्दी डाइट में शामिल करें।

मीठी ड्रिंक्स से दूर रहें और अधिक पानी पीकर अपने शरीर को भरपूर पानी से भरें।

अनहेल्दी स्नैक्स से बचें और हर दिन मील लें।

प्रोसेस्ड फूड, रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट्स से भी बचें।

बैलेंस्ड मील खाते रहें।

यह भी पढ़े: https://hindikhabar.com/state/uttar-pradesh/uttar-pradesh-cm-yogi-was-happy-to-hear-ram-bhajan-from-a-disabled-muslim-youth-happily-patted-the-young-mans-back/

Hindi Khabar APP: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *