Advertisement

Cooked Food: पके हुए खाने को इतने घंटे में खाना चाहिए ?

Cooked Food

Cooked Food

Share
Advertisement

Cooked Food: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण ज्यादाकर लोग खाना पका कर फ्रिज में रख देते हैं और फिर कई दिनों तक उसे बार-बार गर्म करके खाते रहते हैं। ठंड में सुबह की सब्जी को रात में खाना, रात की सब्जी को सुबह खाना ये आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार गर्म करके खाने से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है? यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है कि पके हुए खाने को कब तक खाया जा सकता है। खाना पकाने के बाद उसे कितनी देर सुरक्षित खाया जा सकता है ताकि उसे पूरा न्यूट्रिशन मिल सके?

Advertisement

यह भी बहुत गलत है। आप सुबह खाया हुआ खाना शाम या दोपहर तक खा सकते हैं या नहीं। आयुर्वेद के अनुसार, पके हुए खाने को दो से तीन घंटे के बाद खाना चाहिए, लेकिन खाना चाहिए। क्योंकि भोजन तीन घंटे पकाने के बाद अपनी गुणवत्ता और पोषक तत्व खो देता है। 3 घंटे के बाद खाने में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Cooked Food: पके हुए खाने को इतने घंटे में खाएं

2 या 3 घंटे से अधिक समय तक पके हुए भोजन का पोषण मूल्य कम हो जाता है, जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है। न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का कहना है कि दो घंटे के बाद खाना पकाने से बहुत से विटामिन्स और पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसके बाद खाने में फंगस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते है। यही कारण है कि न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का कहना है कि पके हुए खाने को दो घंटे के भीतर ही खाना चाहिए, ताकि आप पूरा पोषण प्राप्त कर सकें।

Cooked Food: 2 घंटे में खाना खाने के फायदे

खाने के सारे पोषक तत्व बरकरार रहते हैं. विटामिन्स और मिनरल्स कम नहीं होते.

बैक्टीरिया व कवक कम होने का खतरा कम रहता है. फूड पॉइज़निंग नहीं होती.

पाचन क्रिया अच्छी रहती है. खाना पचाने में आसानी रहती है.

खाने की सुगंध और स्वाद बरकरार रहते हैं. मुंह में ताजगी महसूस होती है.

शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और ऊर्जा स्तर अच्छा बना रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *