लक्ष्मी किसके पास आती है? घर में माँ लक्ष्मी आने से पहले देती हैं यह संकेत

घर में माँ लक्ष्मी

माँ लक्ष्मी को हिंदू धर्म में धन और ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक, जिस घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है, वहां पर धन की कमी कभी नहीं होती है। ऐसे घरों में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है और हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

जिन घरों में लक्ष्मी आने वाली होती है वहां पर व्यक्ति को पहले ही कुछ संकेत मिलने लगते हैं। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, माता लक्ष्मी किसी भी घर में आने से पहले घर के सदस्यों को शुभ संकेत देती हैं। आइए जानते हैं उन शुभ लक्षणों के बारे में जो बताता है कि लक्ष्मी किसके पास आती है? यह संकेत होता है कि घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होने वाला है।

उल्लू दिखना

हिंदू धर्म में माना जाता है कि यदि आपको कहीं उल्लू दिखाई दे तो यह एक शुभ संकेत होता है। किसी जगह पर अचानक आपको उल्लू दिख जाए तो समझिए कि जल्द ही आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास होने वाला है।

खानपान में बदलाव

जिस घर में माँ लक्ष्मी का वास होने को होता है, उस घर में लोगों के खानपान की आदतें बदलने लगती है। कहा जाता है कि उस घर के लोगों को भूख कम लगती है। ऐसे घरों में रहने वाले सदस्यों को कम खाना भी पर्याप्त लगने लगता है। घर के सदस्य नशा और मांसाहार से दूरी बनाने लगते हैं।

झाड़ू दिखना

धन की देवी लक्ष्मी को घर में साफ-सफाई बहुत पसंद है। जिन घरों में साफ-सफाई होती है, वहां पर माता लक्ष्मी का वास होता है। यदि आपको सुबह के समय कहीं जाते समय झाड़ू दिख जाए तो यह माता लक्ष्मी के घर में आने का संकेत होता है। झाड़ू को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है।

शंख की आवाज

शंख की आवाज काफी शुभ मानी जाती है। हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य से पहले और शुभ कार्य के दौरान शंख बजाया जाता है। यदि आपको सुबह उठते ही शंख की आवाज सुनाई देती है तो यह संकेत होता है कि आपके जीवन में धन की समस्या का निदान होने वाला है। आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास होने वाला है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.