Basant Panchami 2022: आज है बसंत पंचमी का त्यौहार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Basant Panchami 2022

Basant Panchami 2022: आज शनिवार के दिन पूरा देश बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) का त्यौहार मना रहा है। खासकर इस त्यौहार को बच्चों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके अलावा मां सरस्वती को खीर, हलवा का भोग भी लगाया जाता है। इस दिन कुछ कार्यों को करने से मना किया जाता है।

इस शुभ अवसर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा कि बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि बसंत का आगमन सभी देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि व उत्तम स्वास्थ्य का संचार करे तथा विद्या की देवी मां सरस्वती सभी के जीवन को ज्ञान के प्रकाश से आलोकित करें।

वहीं उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने भी ट्वीट कर लिखा कि मैं बसंत पंचमी की शुभकामनाएं देता हूं, यहां नई व अच्छी सरकार बनेगी और नई बहार लेकर आएगी। चुनाव आयोग के दिशानिर्देश में क्रम में हम प्रचार आगे बढ़ा रहे हैं, उत्तराखंड की जनता के आशीर्वाद से हम 60 पार के लक्ष्य को पूरा करेंगे।

इस दिन करते हैं लोग पीले वस्त्र धारण

पंचमी के त्यौहार (Basant Panchami) का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती मां की पूजा की जाती है। इस त्यौहार को पूर्वी भारत, पश्चिमोत्तर बांग्लादेश, नेपाल और कई राज्यों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग पीले वस्त्र धारण करते हैं। शास्त्रों में वसंत पंचमी का उल्लेख ऋषि पंचमी के नाम से किया गया है।

Read Also:- Basant Panchami 2022: 5 फरवरी को है वसंत पंचमी का त्यौहार, जानें क्यों की जाती है मां सरस्वती की अराधना

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.