UP Board 10th Result 2022 : लड़कियों ने फिर मारी बाजी, टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हुए कानपुर नगर के 5 विद्यार्थी

लखनऊ। यूपी बोर्ड का हाईस्कूल का 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. हाई स्कूल में 88.18 फ़ीसदी बच्चे पास हुए हैं. हाई स्कूल परीक्षा में 25 लाख 20हजार 634 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 22 लाख 22 हजार 745 परीक्षार्थी पास हुए हैं. UP Board 10वीं की परीक्षा में कानपुर के प्रिंस पटेल (Prince Patel) ने 97.67 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है. वहीं दूसरे नंबर पर मुरादाबाद की संस्कृति ठाकूर ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वो IAS बनना चाहती हैं। संस्कृति ने अपनी सफलता का श्रेय शिक्षकों और 2 बड़ी बहनों और मां को दिया संस्कृति ने कहा कि मेरे शिक्षकों और 2 बड़ी बहनों और मां ने मेरी बहुत मदद की। मैनें समझ कर पढ़ाई की।”और तीसरे नंबर पर किरन कुशवाहा और कन्नौज के अनिकेत शर्मा ने यूपी बोर्ड में सफल स्थान प्राप्त किया है।


यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 18 जून शनिवार दोपहर दो बजे मुख्यालय प्रयागराज में घोषित किया गया। परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखें। कोविड के बाद का यह पहला यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम है। इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा 25,25,007 परीक्षार्थियों ने दी थी।
पास होने के लिए 33 फीसद अंक अनिवार्य
उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. सरिता तिवारी के साथ यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 2 बजे हाईस्कूल का रिजल्ट जारी कर दिया गया। यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार, हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

टॉप 10 में यह छात्र-छात्राएं शामिल
प्रिंस पटेल – कानपुर नगर
संस्कृति ठाकुर – मुरादाबाद और किरन कुशवाहा – कानपुर नगर
अनिकेत शर्मा – कन्नौज
पलक अवस्थी – कानपुर नगर
आस्था सिंह – प्रयागराज
एकता वर्मा- सीतापुर
अथर्व श्रीवास्तव – रायबरेली
नैंसी वर्मा – कानपुर नगर
प्रांशी द्विवेदी- कानपुर नगर

टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हुए कानपुर नगर के 5 विद्यार्थी
टॉपर्स की लिस्ट में 10 अव्वल विद्यार्थियों में से 5 विद्यार्थी कानपुर नगर के हैं। इन सभी ने अव्वल स्थान हासिल किया है। बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई की हाईस्कूल की परीक्षा 8373 केंद्रों पर संपन्न हुई थी। हाईस्कूल में संपूर्ण परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 88.18 फीसदी रहा है। इसमें बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.25 और बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 91.69 फीसदी है। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत बालकों के उत्तीर्ण प्रतिशत से 6.44 फीसदी अधिक है।
यूपी बोर्ड के 10वीं केरिजल्ट आने के बाद दिख रहा उत्साह
ज्ञात हो कि छात्र-छात्राएं लंबे समय से बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में अब दसवीं का रिजल्ट सामने आने के बाद उन्होंने राहत की सांस ली है और वह परिणाम देखकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।
 वहीं यूपी बोर्ड के 12वीं का रिज्लट भी अभी थोड़ी देर में घोषित किया जाएगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.