SBI, PNB, BoB के ग्राहक ध्यान दें! 1 फरवरी से बदल जाएंगे यह नियम, फटाफट चेक करें

SBI बैंक के नियम

1 फरवरी 2022 से SBI, PNB, BoB के ग्राहकों के लिए कुछ नियम बदल जाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट संबंधित नियम बदलने वाले हैं। वहीं पीएनबी और एसबीआई के ग्राहकों के लिए पैसों से संबंधित लेनदेन का रुल्स में बदलाव होने वाला है।

डेबिट फेल होने पर 250 रुपये का जुर्माना

पंजाब नेशनल बैंक भी अगले महीने से एक अहम बदलाव करने जा रहा है। पीएनबी के ग्राहकों का यदि 1 फरवरी के बाद कोई किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की स्थिति में फेल होता है तो ग्राहकों को इसके लिए जुर्माने के तौर पर 250 रुपए देने होंगे।

बता दें कि अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब यहां भी आपको 150 रुपए देने होंगे। पहले यहां पर 100 रुपए लगते थे।

SBI ग्राहकों को 1 फरवरी से देना होगा ज्यादा चार्ज

अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो अब आपके लिए पैसे ट्रांसफर करना महंगा होने वाला है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा।

BoB चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें! आगामी 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस (cheque clearance rule) से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है- हमारा सुझाव है कि आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे (Positive pay system) की सुविधा का लाभ लें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *