UP Chunav 2022: किस वजह से योगी आदित्यनाथ को बीजेपी ने गोरखपुर का टिकट दिया?

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर

यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) का बिगुल बज चुका है। भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों के लिए 107 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को गोरखपुर से टिकट दिया गया है।

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर (Gorakhpur Sadar) से बीजेपी उम्मीदवार हैं। बता दें कि इस सीट पर बीजेपी का पिछले 33 वर्षों से कब्जा है। खुद योगी आदित्यनाथ भी 1998 से लेकर 2017 तक इस सीट से लगातार जीतते रहे हैं। गोरखपुर क्षेत्र की एक-एक विधानसभा सीट पर सीएम योगी की अच्छी पकड़ मानी जाती है। ऐसे में कहा जा रहा है कि यहां से सीएम योगी आसानी से चुनाव जीत सकते हैं।

दूसरी वजह यह बताई जा रही है कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से ही बस्ती मंडल और गोरखपुर की 41 सीटों पर सीधी नजर रख सकेंगे। बता दें कि इन 41 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर 2017 के विधानसभा चुनाव से ही बीजेपी का कब्जा है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर में जीतना बहुत ही आसान हो सकता है।

गोरखपुर रहा है योगी का गढ़

उत्तर प्रदेश में पिछले दो विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखा जाय तो गोरखपुर सदर सीट पर 50 फीसदी से ज्यादा वोट बीजेपी के खाते में ही गया था। बीते दो विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखा जाए तो इसमें बीजेपी का आंकड़ा लगभग 50 से 55 के बीच वोट प्रतिशत रहा है।

2017 में बीजेपी ने राधामोहन दास अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया था। उस वक्त बीजेपी को कुल 55.85 फीसदी वोट हासिल हुआ था। जबकि इससे पहले 2012 में इसी विधानसभा सीट से बीजेपी के राधामोहन अग्रवाल को 49.19 फीसदी वोट मिला था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *