73 साल का हुआ आज उत्तर प्रदेश, जानिए प्रदेश से जुड़ी ये खास बातें

UP Diwas

उत्तर प्रदेश आज अपना 73वां स्थापना दिवस (UP Diwas) मना रहा है। 24 जनवरी के दिन यूपी में स्थापाना दिवस मनाया जाता है। साल 1950 में राज्य को उत्तर प्रदेश का नाम मिला था। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को इस खास मौके पर बधाई दी। इस मौके पर प्रदेश में आचार संहिता का पालन करते हुए स्थापना दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘क्रांतिभूमि’ उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रदेश

उत्तर प्रदेश सबसे अधिक आबादी वाला प्रदेश हैं। अगले महीने यूपी में विधानसभा चुनाव है। जिसके कारण सारा ध्यान यूपी चुनाव पर है।

जानें UP से जुड़ी ये कुछ बातें

राज्य को पहले संयुक्त प्रांत के नाम से जाना जाता था । सन् 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तरप्रदेश किया गया।

सन् 1920 में प्रदेश की राजधानी इलाहाबाद से बदलकर लखनऊ कर दिया गया। प्रदेश का उच्च न्यायालय इलाहाबाद में ही बना रहा और लखनऊ में उच्च न्यायालय की एक न्यायपीठ स्थापित की गई।

2000 में पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र स्थित गढ़वाल और कुमाऊँ मण्डल को मिला कर एक नये राज्य उत्तराचंल का गठन किया गया जिसका नाम बाद में बदल कर उत्तराखण्ड कर दिया गया है।

1834 तक यूपी बंगाल प्रेसीडेंसी के अधीन था। पहले तीन प्रेसीडेंसी बंगाल, बॉम्बे और मद्रास थे। एक चौथे प्रेसीडेंसी के गठन की जरूरत महसूस की गई, जिसके बाद आगरा प्रेसीडेंसी का गठन हुआ।

साल 2017 में यूपी राज्य सरकार द्वारा यूपी दिवस मनाने की घोषणा की गई। इस के बाद साल 2018 में यूपी भारतीय स्वतंत्रता के 68 सालों में पहली बार लखनऊ में स्थापना दिवस मनाया गया था।

वर्तमान समय में उत्तरप्रदेश एक बड़े पर्यटक स्थल के रुप में देखा जा रहा है। क्योंकि यहां पर कई पवित्र स्थल बन चुके है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *