Rajyasabha Election 2022: कहीं खुशी कहीं गम, राजस्थान में बीजेपी और हरियाणा में कांग्रेस को झटका, महराष्ट्र में MVA ने मारी बाजी

शुक्रवार से शुरू हुई राज्यसभा चुनाव की वोटिंग Rajyasabha Election Voting शनिवार सुबह तक चलती रही. चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर मतदान हुआ. राजस्थान चुनाव Rajasthan Election के नतीजे सबसे पहले आए. राजस्थान में बीजेपी BJP ने एक और Congress कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की.

Share This News

शुक्रवार से शुरू हुई राज्यसभा चुनाव की वोटिंग Rajyasabha Election Voting शनिवार सुबह तक चलती रही. चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर मतदान हुआ. राजस्थान चुनाव Rajasthan Election के नतीजे सबसे पहले आए. राजस्थान में बीजेपी BJP ने एक और Congress कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की. चुनाव के बाद सीएम अशोक गहलोत CM Ashok Gehlot ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत हुई. आगामी विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ेगा.

महाराष्ट्र में मिली बीजेपी को 3 सीटें

जानकारी के लिए बता दे, सबसे आखिर में महाराष्ट्र के नतीजे आए. महाराष्ट्र में बीजेपी ने 3 और MVA ने 3 सीटें जीती. महाराष्ट्र के अलावा हरियाणा के नतीजों में काफी देरी हुई. यहां कांग्रेस को जोरदार झटका लगा और पार्टी के उम्मीदवार अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा. हरियाणा में बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने जीत दर्ज की.

महाराष्ट्र का हाल

महाराष्ट्र की बात करें तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल 48 वोट हासिल करने में कामयाब रहे. इसके अलावा बीजेपी के एक और उम्मीदवार अनिल बोंडे ने 48 वोट के साथ जीत दर्ज की. इसके साथ ही बीजेपी के प्रत्याशी धनंजय महादिक को 41.58 वोट मिले.

हरियाणा का गुणा-भाग

राज्यसभा चुनाव में एक वोट 100 के बराबर माना जाता है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस का एक वोट रद्द कर दिया था. हरियाणा में 88 वोट बचे थे, यानी 8800 वोट. जीत के लिए 8800/3+1 यानी 2934 वोट चाहिए थे. बीजेपी के कृष्णलाल पंवार की जीत के बाद 66 वोट बच गए, जो कार्तिकेय को ट्रांसफर कर दिए गए.

बता दे कि, बीजेपी प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को 29-29 वोट मिले थे. लेकिन बीजेपी के 66 वोट मिल जाने के बाद कार्तिकेय के वोट 2966 हो गए और उनकी जीत हो गई. कांग्रेस का एक वोट अवैध होने के कारण पूरी बाजी पलट गई.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *