Advertisement

ICRISAT में पीएम मोदी, बोले- भारत का एक महत्वपूर्ण पक्ष है डिजिटल एग्रीकल्चर

PM Modi at ICRISAT
Share
Advertisement

तेलंगाना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi at ICRISAT) ने हैदराबाद के पाटनचेरु में अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय (आईसीआरआईएसएटी) परिसर में एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। PM ने इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर द सेमी-अरिड टॉपिक्स (ICRISAT) के स्वर्ण जयंती समारोह में ICRISAT के विशेष लोगो को लॉन्च किया।

Advertisement

इस दौरान पीएम (PM Modi at ICRISAT) ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि बदलते हुए भारत का एक महत्वपूर्ण पक्ष है- डिजिटल एग्रीकल्चर। ये हमारा फ्यूचर है और इसमें भारत के टेलेंटेड युवा, बहुत बेहतरीन काम कर सकते हैं। डिजिटल टेक्नॉलॉजी से कैसे हम किसान को empower कर सकते हैं, इसके लिए भारत में प्रयास निरंतर बढ़ रहे हैं।

PM Modi at ICRISAT: बजट में प्राकृतिक खेती और डिजिटल एग्रीकल्चर पर दिया गया जोर

उन्होनें कहा इस बजट में प्राकृतिक खेती और डिजिटल एग्रीकल्चर पर अभूतपूर्व बल दिया गया है। एक तरफ हम मोटे अनाज का दायरा बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं, केमिकल फ्री खेती पर बल दे रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ सोलर पंप से लेकर किसान ड्रोन तक आधुनिक टेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

हम food security के साथ-साथ nutrition security पर कर रहे हैं फोकस

PM बोले इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर द सेमी-अरिड टॉपिक्स(ICRISAT) के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले हम food security के साथ-साथ nutrition security पर फोकस कर रहे हैं। इसी विजन के साथ बीते 7 सालों में हमने अनेक bio-fortified varieties का विकास किया है। हमारा फोकस देश के उन 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे किसानों पर है, जिन्हें हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *