Noida Land Rate Hike: नोएडा शहर में फ्लैट,प्लाट हुआ महंगा, बायर्स को मिलेंगे ये फायदे, जानें

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने प्रॉपर्टी के रेट में 20 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है।

Share This News
Noida Land Rate Hike

अगर आप दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। नोएडा में शहरवासियों को प्लाट, फ्लैट, इंडस्ट्री खरीदना और लगाना दोनों ही महंगा (Noida Land Rate Hike) हो गया है। नोएडा अथॉरिटी ने जमीन के दाम बढ़ाते हुए लैंड रेट्स को 20-30 फीसदी बढ़ा दिए हैं। ये निर्णय गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण की 205वीं बोर्ड बैठक में लिया गया।

वहीं आवासीय भवन और वाणिज्यिक भूखंड की दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है।  इसमें कुल 35 प्रस्ताव रखे गए थे जिनमें से 20 पर मुहर लगी। इस बार अधिकांश प्रस्ताव प्रॉपर्टी के नियम कायदों में बदलाव के लिए ही रखे गए थे।

बैठक की अध्यक्षता औद्योगिक विकास आयुक्त उप्र एवं चेयरमैन नोएडा अरविंद कुमार ने की। बैठक में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, ग्रेटर नोएडा के सीईओ सुरेंद्र सिंह और यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह मौजूद रहे।

रेसीडेंशियल प्रॉपर्टी को 6 श्रेणी में बांटा

बोर्ड मैंबरों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 की भू-दरों का निर्धारण किया। नोएडा अथॉरिटी ने पूरे शहर को रेसीडेंशियल प्रॉपर्टी के आधार पर छह कैटेगरी में बांटा है। इसमें A+ प्लस सेक्टरों की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। इनको पहले की तरह की 1 लाख 75 हजार प्रति वर्गमीटर रखा गया है। सिर्फ सेक्टर 14A, 15A, 44 के ए और बी ब्लॉक शामिल हैं।

इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के 30 प्रतिशत बढ़े रेट

वहीं A से D कैटेगरी के सेक्टरों की दर में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। जबकी आवासीय भूखंडों के E-कैटेगरी के सेक्टरों की भू दर 41 हजार 250 रुपए कर दिए गए है,  जो पहले 36,200 रुपये प्रति वर्ग मीटर थे। बोर्ड मीटिंग की जानकारी के मुताबिक दूसरे चरण में ग्रुप हाउसिंग के रेट्स में 20 फीसदी का बड़ा इजाफा होगा और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के रेट में 30 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

बायर्स को मिलेगा ये फायदा

आवासीय भूखंड, औद्योगिक , संस्थागत आईटी, आईटीईएस के आवंटी को तय समय में भूखंड का पूरा पैसा एक बार में जमा करने पर 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

नोएडा में प्रॉपर्टी लीज पर है. ऐसे में जो भी प्रॉपर्टी ट्रांसफर होती थी उस पर प्रॉपर्टी की कुल लागत का 2.5 प्रतिशत ट्रांसफर चार्ज लगता था। लेकिन यदि प्रॉपर्टी ट्रांसफर भाई बहन, भाई भाई और बहन बहन के बीच होता है. लेकिन ब्लड रिलेशन में ट्रांसफर शुल्क (TM Charge) नहीं लगेगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.