सर्दियों में जरूर पिएं गाजर का जूस, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक, जानें आसान विधि

गाजर सर्दियों में मिलने वाली एक ऐसी सब्जी जिसे लगभग सभी पसंद करते है । गाजर जितना फायदा सब्जी या सलाद के रूप में करती है । उससे कहीं ज्यादा गाजर का जूस फायदेमंद होता है ।

इसका जूस कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है । गाजर का जूस दिनभर आपको एनर्जेटिक रखेगा । गाजर में डाइजेशन पावर बेहतर करने के साथ ही स्किन, दिल, आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है । आज हम आपको बताएंगे कि गाजर का जूस बनाने का आसान तरीका क्या हैं, जिसकी मदद से आप सिर्फ 5 मिनट में स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरा गाजर का जूस तैयार कर सकते हैं ।

गाजर का जूस बनाने के लिए सामग्री

गाजर – 5-6 अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून काली मिर्च पाउडर – 1 चुटकी काला नमक – स्वादानुसार पुदीना पत्तियां – 10-15 नींबू का रस – 1 टी स्पून सादा नमक –  स्वादानुसार ।

बनाने की विधि

गाजर का जूस बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को लें और छिलनी की मदद से गाजर के छिलके उतार लें । इसके बाद साफ पानी में गाजर डालकर उन्हें धो लें । अब एक सूती साफ कपड़े से गाजर को पोछें और उन्हें टुकड़ों में काट लें । अब एक मिक्सर जूसर में गाजर के कटे हुए टुकड़े डाल दें । इसके बाद जूसर में पुदीना पत्ते, कटा अदरक डालकर उससे जूस निकाल लें ।

अब एक गिलास में तैयार किए गए जूस को डालें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर, एक चुटकी काला नमक और स्वादानुसार सादा नमक डालकर चम्मच की मदद से घोल दें । इसके बाद गाजर के जूस में नींबू का रस भी डालकर ऊपर से पुदीना पत्तियों से गार्निश कर दें । स्वाद के साथ पौष्टिकता से भरा गाजर का जूस बनकर तैयार हो चुका है । आप अगर ठंडा गाजर का जूस पीना चाहते हैं तो इसमें 2-3 आइस क्यूब्स भी डाल सकते हैं ।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *