India-China: चीन को भारत की चेतावनी कहा- लद्दाख बॉर्डर से दूर रहें चीनी फाइटर जेट

भारत ने यह भी साफ कर दिया कि चीनी फाइटर जेट उड़ाते वक्त चीनअपनी सीमा में रहने के साथ ही एलएसी और 10 किमी. सीबीएम लाइन का पालन करे।

Share This News
चीनी फाइटर जेट

भारत (India) और चीन (China) के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। हाल ही में बताया गया था कि एलएसी के नजदीक चीनी फाइटर जेट उड़ान भरते नजर आए। जिसमें भारत ने चीन को लद्दाख बॉर्डर से चीनी फाइटर जेट दूर रखने की चेतावनी दी है। भारत ने चीन से दो टूक कहा है कि अपने विमानों को लद्दाख बॉर्डर से दूर रखें।

भारत ने चीन को ये चेतावनी ऐसे वक्त पर दी, जब उसका ताइवान के साथ विवाद चल रहा है। दरअसल चीन के सैन्य अधिकारियों के साथ भारत की एक गोपनीय बैठक मंगलवार को हुई थी। जिसमें भारत ने चीन के सैन्य अधिकारियों को बुलाकर पूर्वी लद्दाख में चीन की उकसावे वाली गतिविधियों को लेकर भी विरोध दर्ज कराया है। ये बैठक उस दौरान हुई जब अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा पर थीं।  उसी दिन पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भी चीन की हवाई गतिविधियां बढ़ीं थीं। 

चीन के साथ हुई इस बातचीत में भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर कमांडर अमित शर्मा ने हिस्सा लिया। हालांकि भारत ने चीन के साथ सैन्य स्तर की यह बैठक बुलाई थी लेकिन इस बैठक में वायु सेना के प्रतिनिधि के तौर पर एयर कोमोडोर भी मौजूद रहे।

चीन का कई देशों के साथ तनाव चल रहा है। ताइवान के मुद्दे पर चीन और अमेरिका एक दूसरे के सामने है। वही चीनी सेना की तरफ से ताइवान के नजदीक बड़ा युद्धाभ्यास किया जा रहा है। बता दें चीनी लड़ाकू विमानों ताइवान सीमा पर खतरनाक मिसाइलों की टेस्टिंग कर रहे है।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/big-news/china-taiwan-crisis-tension-between-china-and-taiwan-at-peak-china-fired-11-missiles/

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.