Advertisement

हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का दम-खम, भारत की ओर विश्व की नजर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद

Share
Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना को पहला सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सौंपेंगे। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश के हिंडन गाजियाबाद में ‘भारत ड्रोन शक्ति-2023’ का प्रदर्शन आयोजित किया गया है, जिसमें एयर फोर्स के साथ मिलकर भारतीय ड्रोन संघ भाग ले रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रदर्शन का उद्घाटन किया है। इस आयोजन में एयर फोर्स चीफ वीआर चौधरी भी शिरकत कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि राजनाथ सिंह आधिकारिक रूप से सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान को भी भारतीय वायु सेवा में शामिल करेंगे, जिससे “मेक इन इंडिया” पहल को बढ़ावा मिलेगा।

Advertisement

भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी में बड़ी संख्या

भारतीय वायुसेना का पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान हाल ही में भारत पहुंचा है और यह वडोदरा के वायुसेना स्टेशन पर उतरा। इस विमान की खरीदारी यूरोपीय कंपनी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस से की गई है, और इसकी डिलीवरी स्पेन में हुई है। इस प्रस्तावना से भारतीय वायुसेना के लिए नए और शक्तिशाली विमानों का प्राप्ति हो रहा है।

भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में स्टार्टअप्स और कॉर्पोरेट कंपनियों की भागीदारी हो रही है और इसमें केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, सार्वजनिक और निजी उद्योग, सशस्त्र बल, अर्ध सैनिक बल, और विदेशी प्रतिनिधियों की भी शिरकत है। इस समय कश्मीर के अनंतनाग में सेना द्वारा आयोजित ऑपरेशन में ड्रोन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे सुरक्षा बलों को आतंकी सक्रियता की निगरानी में मदद मिली थी।

ये भी पढ़ें- चाँद पर जाने के बाद अब चाँद से वापस आने की तैयारी में ISRO, विक्रम की हॉप परीक्षण में दिखा नमूना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें