Advertisement

Farmers Protest: किसानों का 16 फरवरी को ‘ग्रामीण भारत बंद’ का ऐलान, SKM ने जारी की गाइडलाइन

Farmers Protest: skm released guidelines
Share
Advertisement

Farmers Protest: केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ धरना देने पर अडिग है। इसी बीच अब किसानों ने 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का एलान किया है। अब इसे लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है। आइए जानते हैं कि SKM ने क्या गाइडलाइन जारी की है।

Advertisement

Farmers Protest: समर्थन और सहयोग करने की अपील          

बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार (15 फरवरी) को ग्रामीण बंद को लेकर गाइडलाइन जारी है। एसकेएम ने देश भर के लोगों से कॉर्पोरेट लूट को खत्म करने, कृषि बचाने और भारत को बचाने के ऐतिहासिक संघर्ष को सफल बनाने के लिए समर्थन और सहयोग करने की अपील की है। ग्रामीण बंद का ऐलान सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए किया गया है।

Farmers Protest: फसलों की आपूर्ति और खरीद निलंबित रहेगी

गाइडलाइन के मुताबिक सब्जियों और दूसरी फसलों की आपूर्ति और खरीद पूरी तरह से निलंबित रहेगी। इसके साथ ही गांव की सभी दुकानें, अनाज मंडियां, सब्जी मंडियां, सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय, ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान और निजी क्षेत्र के उद्यमों को भी बंद रखने का अनुरोध किया गया है। शहरों की दुकानें और प्रतिष्ठान हड़ताल के घंटों के दौरान बंद रहेंगे। सामान्य सार्वजनिक और निजी परिवहन भी सड़कों से दूर ही रहेंगे।

आपातकालीन सेवाओं के लिए मार्ग दिया जाएगा

आम जनता इससे परेशान न हो इसके लिए भी पूरी तैयारी की गई है। एंबुलेंस, मृत्यु, विवाह, चिकित्सा दुकानें, समाचार पत्र आपूर्ति, बोर्ड परीक्षा, यात्रियों की हवाई अड्डे तक आपातकालीन सेवाओं के लिए रास्ता दिया जाएगा। किसान सिर्फ 12 बजे से शाम 4 बजे तक ही चक्का जाम करेंगे। किसानों, श्रमिकों और परिवार के सदस्यों के साथ शामिल होने के लिए गांव, तहसील और जिला केंद्रों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद विशाल प्रदर्शन और सार्वजनिक बैठकें हुईं।  

ये भी पढ़ें-किसान आंदोलनः भारत बंद पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले… हमने आग्रह किया पर…

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें