Advertisement

‘PM Surya Ghar’ योजना को मिली मंजूरी, एक करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली!

cabinet approves pm surya ghar yojna
Share
Advertisement

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को एक बड़ी घोषणा की थी। पीएम ने ‘पीएम सूर्योदय योजना’ का ऐलान करते हुए कहा सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। आज उसी पीएम सूर्योदय योजना को मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकर ने दी है।   

Advertisement

PM Surya Ghar: ‘एक करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली’

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि “आज पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई। ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को आज मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।” 

2025 तक सभी केंद्र सरकार की इमारतों पर लगेगा रूफटॉप सोलर 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि 2025 तक सभी केंद्र सरकार की इमारतों पर प्राथमिकता के आधार पर रूफटॉप सोलर लगाया जाएगा। उन्होंने भी बताया कि इस स्कीम में भारत में बने हुए सेल्स और मॉडयूल्स का स्कीम में ही इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए 2023-24 से लेकर 2026-27 तक का प्रावधान रखा गया है और कुल 75 हजार 21 करोड़ रूपए का बजट दिया गया है। 

किसानों के लिए खुशखबरी 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किसानों के लिए खुशखबरी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों पर खरीफ सीजन 2024 (1 अप्रैल, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक) के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों और एनबीएस योजना के तहत 3 नए उर्वरक ग्रेड को शामिल करने को मंजूरी दी है। सरकार अब एनबीएस आधारित पोषक तत्वों पर भी 24,420 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी।  

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: ‘यूपी से आए थे, यूपी से ही जाएंगे बाहर’, भाजपा पर तंज कसते हुए बोले सपा प्रमुख 

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *