Advertisement
बड़ी ख़बर

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब: PM मोदी

Share
Advertisement

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में बायोटेक शोकेस पोर्टल (Biotech Startup Expo) का उद्घाटन किया। पीएम ने इस दौरान कहा कि भारत बायोटेक के ग्लोबल इकोसिस्टम में टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से भी ज्यादा दूर नहीं हैं। नए भारत के इस नई छलांग में BIRAC की बड़ी भूमिका रही है। बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है। बीते 8 साल में भारत की इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई है। 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक हम पहुंच चुके हैं। बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है। बीते 8 साल में भारत की बायो इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई है। 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक हम पहुंच चुके हैं।

Advertisement

नए भारत के इस नई छलांग में BIRAC की बड़ी भूमिका

बायोटेक स्टार्ट-अप एक्सपो-2022 (Biotech Startup Expo) में पीएम मोदी ने कहा कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है तो उसके पांच बड़े कारण हैं,पहला- विविध जनसंख्या, विविध जलवायु क्षेत्र, दूसरा- भारत का टैलेंटेड ह्यूमन कैपिटल पूल,तीसरा- भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं। चौथा- भारत में लगातार बढ़ रही जैव उत्पादों की मांग और पांचवा- भारत के बायोटेक सेक्टर यानि आपकी सफलताओं का ट्रैक रिकॉर्ड है।

बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि

आगे उन्होनें कहा कि बीते 8 वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या कुछ सौ से बढ़कर 70 हज़ार तक पहुंच गई है। ये 70 हज़ार स्टार्ट-अप्स लगभग 60 अलग-अलग इंडस्ट्रीज़ में बने हैं। इसमें भी 5 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स बायोटेक से जुड़े हैं। बीते वर्षों में हमने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उनका भी लाभ बायोटेक सेक्टर (Biotech Startup Expo) को मिला है। स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है।

8 साल पहले देश में 10 बायोटेक प्रोडक्ट थे

PM बोले 2014 में हमारे देश में जहां सिर्फ 6 बायो इंक्यूबेटर्स थे, वहीं आज इनकी संख्या बढ़कर 75 हो गई है। 8 साल पहले देश में 10 बायोटेक प्रोडक्ट थे, आज इनकी संख्या 700 से अधिक हो गई है। हाल में ही हमने पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिंग का टारगेट हासिल किया है। भारत ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट भी 2030 से 5 साल कम करके 2025 कर लिया है। ये सारे प्रयास बायोटेक के क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनाएंगे।

Read Also:- सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस का एक्शन, नूपुर, नवीन जिंदल समेत इन लोगों के खिलाफ FIR

Recent Posts

Advertisement

Hamirpur: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार पर साधा निशाना, बोले- 2017 के पहले गुंडा माफिया दहशत फैलाते थे अब गुंडे माफिया दहशत में हैं

Hamirpur: हमीरपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के समर्थन में गुरुवार को…

May 2, 2024

झांसी से कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप जैन ने दाखिल किया नामांकन, पूर्व सांसद चंद्रपाल सिंह यादव रहे मौजूद

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन के झांसी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप जैन…

May 2, 2024

झांसी में हिन्दी ख़बर की ख़बर का बड़ा असर, खनन माफियाओं पर एक्शन

UP News: जनपद में जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार के निर्देश पर विभिन्न स्तरों से प्राप्त…

May 2, 2024

Meerut: फोम के गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल कर्मियों ने आग पर पाया काबू

Meerut: मेरठ में दिल्ली रोड पर महावीर के पास बजाज फोम हाउस के गोदाम में गुरुवार…

May 2, 2024

कैसरगंज से करण भूषण, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह होंगे बीजेपी के उम्मीदवार

Kaisarganj latest News: कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कौन होगा, इस संशय से अब पर्दा…

May 2, 2024

देश में तालिबानी शासन लागू करना चाहती है कांग्रेस, एटा में बोले CM योगी

Etah: बाबा साहब भीमराव अंबेडकर देश में धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे,…

May 2, 2024

This website uses cookies.