Bihar News: सेना के भर्ती नियमों में हुए फेरबदल पर बिहार में बवाल, कई जगह सडकों पर उतरे लोग

Bihar News: सेना में युवाओं की भर्ती के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बडा फैसला लिया है और अग्निपथ योजना लॉन्च (Agneepath Scheme Army) की है जिसके अंतर्गत 4 वर्ष के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर सेना मे शामिल किया जायेगा।

Share This News
Agneepath Scheme Army

Bihar News: सेना में युवाओं की भर्ती के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बडा फैसला लिया है और अग्निपथ योजना लॉन्च (Agneepath Scheme Army) की है जिसके अंतर्गत 4 वर्ष के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर सेना मे शामिल किया जायेगा। लेकिन मंगलवार को जहां अग्निपथ योजना का ऐलान हुआ है, वहीं दूसरे दिन यानी बुधवार को बिहार के बक्सर-मुजफ्फरपुर जिले में विरोध प्रदर्शन होना शुरू हो गया है।

सेना के भर्ती नियमों में हुए फेरबदल पर बिहार में बवाल

बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर पथराव किया। मुजफ्फरपुर में लोग सड़कों (Agneepath Scheme Army) पर उतर आए हैं। जानकारी के अनुसार पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव किया गया।जिस कारण से काशी पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस तकरीबन 18 मिनट तक प्लेटफॉ़र्म संख्या एक पर खडी रही।

मुजफ्फरपुर में लोग सड़कों पर उतरे

केंद्रीय गृह मंत्रालय अमित शाह की ओर से कहा गया है कि अग्निपथ योजना के अन्तर्गत चार वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को केंद्रीय सुरक्षा बलों (CAPFs) और सेना की असम राइफल्स (Agneepath Scheme Army) में भर्ती में छूट दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर बुधवार को यह जानकारी दी।

क्या है अग्निपथ योजना ?

इस योजना के तहत साढे 17 साल से लेकर 21 साल तक के लडके लडकियों को सेना मे सेवा देने का अवसर मिलेगा। इसके लिए 10 वीं और 12वीं के अभ्यर्थी (Agneepath Scheme Army) आवेदन कर सकेंगे। इस य़ोजना का शुभारम्भ 90 दिनों के अंदर किया जायेगा। पहली चयन प्रक्रिया मे युवाओं को 6 माह की ट्रेनिंग दी जायेगी, ये चार वर्ष मे ही जोडा जायेगा।

अग्निवीर को भर्ती के साल 30 हजार रूपये महीने का दिया जायेगा वेतन

प्रत्येक अग्निवीर को भर्ती के साल 30 हजार रूपये महीने का वेतन दिया जायेगा। इसमें से 70 प्रतिशत यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे। शेष 30 प्रतिशत यानी नौ हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि सरकार द्वारा भी डाली जीयेगी।

Read Also:- Indian Army Recruitment : भारतीय सेना भर्ती में किए गए बड़े बदलाव

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.