दिल्ली के उपराज्यपाल पद से Anil Baijal ने दिया इस्तीफा, जानें क्या बताई पद छोड़ने की वजह?

दिल्ली के LG Anil Baijal ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है।

Share This News

Delhi: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से सियासी पारा गरम हो गया है। दरअसल आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लेकिन इस्तीफे के पीछे की बड़ी वजह खुद अनिल बैजल ने निजी कारणों को बताया है। हालांकि इससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग थे। लेकिन अब इस पद पर आगे कौन बैठेगा इसका फैसला अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन आज दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है। Anil Baijal दिसंबर 2016 से इस पद पर कार्यरत थे।

कौन है LG Anil Baijal?

अनिल बैजल वैसे तो एक आईएस अधिकारी रह चुके है। बता दें अनिल बैजल को दिल्ली का एलजी तब बनाया गया था जब राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र और दिल्ली के सरकार के बीच अपने अधिकारों को लेकर लड़ाई चल रही थी। साल 2016 में इस परिस्थिति के कारण उस वक्त के तत्कालीन उप-राज्यपाल नजीब जंग ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद अनिल बैजल को राजधानी दिल्ली का 20वां उपराज्यपाल बनाया गया। हालांकि बता दें Anil Baijal 1969 बैच के आईएफ ऑफिसर हैं जिन्होंने साल 2016 में दिल्ली का एलजी बनाया गया था। इसके साथ ही बैजल ने प्रसार भारती और इंडियन एयरलाइंस जैसी सरकारी कंपनियों के बड़े पदों पर भी काम किया है।

क्या राज्य सरकार बनी इस्तीफे की वजह?

इसके साथ ही Anil Baijal का हाल के दिनों में दिल्ली की केजरीवाल सरकार के साथ काफी तनातनी भी देखने को मिला था। इससे पहले भी राज्यपाल रहे नजीब जंग के ऊपर भी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इन पर काम नहीं करने के साथ केंद्र का एजेंट बताया था। जिसके बाद राज्य सरकार ने कई बार ऐसे आरोप लगाया है। दिल्ली की राज्य सरकार और उपराज्यपाल की आपसी विवादों की केई बार खबरें सामने आ चुकी है। लेकिन आज दिल्ली के उपराज्यपाल पद से उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दिया है। इसके साथ ही उन्होंने  निजी कारण की वजह बताया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.