Advertisement

1 अप्रैल से बंद होने जा रहीं यह 5 कारें, कहीं आपकी कार का नाम तो लिस्ट में नहीं

Share
Advertisement

BS6 Norms: देश में 1 अप्रैल, 2023 से BS6 नॉर्म्स का फेज 2 लागू होने वाला है। ऐसे में बाजार में उसी कार की बिक्री हो सकेगी जो इन नियमों का पालन करेगी। जिन कार कंपनियों ने अपनी कारों का इंजन नए नियमों के अनुसार अपडेट नहीं किया है उसे बेचने की अनुमति नहीं होगी।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसी कारें जिनका इंजन नए नियमों के अनुसार अपडेट नहीं किया गया है वह हैं Maruti Suzuki Alto 800, Honda WRV, Honda Jazz, Honda City 4th gen और Nissan Kicks. यही वजह है कि कंपनियां अपनी इन कारों के स्टॉक खत्म कर रही हैं। कंपनियां भी अपनी इन कारों को आगे कंटिन्यू करने के मूड में नहीं है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 कंपनी की काफी लोकप्रिय हैचबैक कार है। अब कंपनी की Maruti Suzuki S-Presso ने इसकी जगह ले ली है। यह कार शुरूआती कीमत 4.25 से 6.10 लाख रुपये एक्स शोरुम में बाजार में उपलब्ध है। इसी तरह Honda WRV सब-कॉम्पैक्ट SUV है। जल्द ही कंपनी इस सेगमेंट में Bs 6 इंजन के साथ नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा कंपनी ने Nissan Kicks की बुकिंग को बंद दी है।

1 अप्रैल 2023 से नया एमिशन नॉर्म्स लागू होने जा रहा है। इससे तहत बीएस 6 स्टेज 2 के नियमों को पूरा नहीं करने वाली गाड़ियों की सेल्स को बंद कर दिया जाएगा। नए नियमों के तहत ऐसे इंजन को लगाया जा रहा है जो फ्यूल एफिशिएंट होगा और जिससे CO2 उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी। नए नियम लागू होने के बाद कारों की कीमत 50 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी। मारुति, टाटा समेत कई कंपनियां पहले ही अपनी bs4 कारों को बंद करने और कारों की कीमतों में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *