Advertisement

Mobile Recharge: महंगाई की मार- जियो, एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आइडिया भी बढ़ाएगी दाम

Mobile Recharge: महंगाई की मार- जियो, एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आइडिया भी बढ़ाएगी दाम

Share

ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ

Advertisement

Mobile Recharge: देश के टेलीकॉम सेक्टर में एक बार फिर महंगाई की लहर दौड़ गई है। जियो और एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आइडिया (VI) भी अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। जियो और एयरटेल के नए टैरिफ आज से ही लागू हो गए हैं, जबकि VI के प्लान्स कल से महंगे हो जाएंगे।

Advertisement

Mobile Recharge: जियो के प्लान्स में 25% तक की बढ़ोतरी

रिलायंस जियो ने अपने सबसे लोकप्रिय ₹239 वाले प्लान की कीमत बढ़ाकर ₹299 कर दी है। इस प्लान में ग्राहकों को पहले की तरह ही अनलिमिटेड कॉलिंग, रोजाना 1.5GB डेटा और 300 SMS की सुविधा मिलेगी, लेकिन अब उन्हें इसके लिए ₹60 अधिक चुकाने होंगे।

एयरटेल के सबसे सस्ते प्लान की भी बढ़ी कीमत

एयरटेल ने भी अपने सबसे किफायती ₹179 वाले प्लान की कीमत बढ़ाकर ₹199 कर दी है। इस प्लान में 28 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 2GB डेटा और रोजाना 100 SMS मिलते हैं।

वोडाफोन-आइडिया भी पीछे नहीं

वोडाफोन-आइडिया (VI) ने भी अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में लगभग 20% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। VI के नए टैरिफ 4 जुलाई से लागू होंगे। कंपनी का सबसे सस्ता प्लान भी अब ₹199 का हो जाएगा।

पिछले कुछ वर्षों में कई बार बढ़े हैं दाम

यह पहली बार नहीं है जब टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की है। दिसंबर 2021 में भी सभी कंपनियों ने अपने प्लान्स लगभग 20% महंगे किए थे। जियो ने तो 2016 में अपनी शुरुआत के बाद पहली बार 2019 में टैरिफ बढ़ाए थे, जिसमें 20-40% तक की बढ़ोतरी देखी गई थी।

Mobile Recharge: 5G सेवाओं में निवेश को बताया जा रहा है कारण

टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ बढ़ोतरी के पीछे 5G नेटवर्क के विस्तार में हो रहे भारी निवेश को कारण बता रही हैं। उनका कहना है कि बेहतर सेवाएं देने के लिए उन्हें अधिक राजस्व की आवश्यकता है।

Mobile Recharge: ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

इस टैरिफ बढ़ोतरी का सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा। महंगाई के इस दौर में मोबाइल रिचार्ज के बढ़े हुए दाम आम आदमी के लिए एक और चिंता का विषय बन गए हैं। विशेष रूप से कम आय वर्ग के लोगों के लिए यह एक बड़ा झटका है, जो पहले से ही बढ़ती महंगाई से जूझ रहे हैं।

सरकार से राहत की उम्मीद

उपभोक्ता संगठनों ने सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। उनका कहना है कि टेलीकॉम कंपनियां अपनी मुनाफाखोरी के लिए ग्राहकों पर बोझ डाल रही हैं। देखना होगा कि सरकार इस मामले में क्या कदम उठाती है।

यह भी पढ़ें-https://hindikhabar.com/state/uttar-pradesh/up-leaving-police-job-bhole-baba-started-doing-satsang-babas-convoy-used-to-travel-in-red-light-car-during-bsp-government/

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *