Advertisement
Uttar Pradesh

Uttar Pradesh News : टॉप 5 निवेश प्रोजेक्ट में मिर्ज़ापुर मंडल यूपी में नंबर वन,₹86 हजार करोड़ से अधिक का हुआ निवेश

Share
Advertisement

Uttar Pradesh News : एक समय पर नक्सल गतिविधियों के लिए जाने जाने वाले मिर्ज़ापुर मंडल में,योगी सरकार इन दिनों खूब निवेश कर रही है। उत्तर प्रदेश में चल रहे टॉप फाइव निवेश प्रोजेक्ट के तहत,मिर्ज़ापुर मंडल के तीन जिलों में ₹86 हजार करोड़ से अधिक का निवेश किया गया है। इस निवेश प्रोजेक्ट के तहत दूसरे नंबर पर मेरठ मंडल है,जिसके 6 जिलों में ₹76 हजार करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है। इसके बाद तीसरे नंबर पर काबिज,झांसी मंडल के 3 जिलों में ₹20 हजार करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है। वहीं ! इस क्रम में चौथे नंबर पर लखनऊ और पांचवें पर मुरादाबाद मंडल ने अपनी जगह बनाई है।

Advertisement

Uttar Pradesh News : पूर्वांचल से हुआ यूपी उद्योग का आरंभ

आपको बता दें ! यूपी को उद्योग प्रदेश बनाने का संकल्प,पूर्वांचल की धरती से आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। जहां प्रदेश के 18 मंडलों के 75 जिलों में धरातल पर उतरे टॉप 5 निवेश के मामले में,पूर्वांचल का मिर्ज़ापुर मंडल सबसे ऊपरी पायदान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुआ है। इसमें भी प्रदेश के सभी 75 जिलों में हुए टॉप 5 निवेश के मामले में,सोनभद्र का पलड़ा सबसे भारी है। कभी नक्सल गतिविधियों के लिए देशभर में कुख्यात रहे इस जिले ने,गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर (नोएडा/ग्रेटर नोएडा) को भी पछाड़ दिया है।

Uttar Pradesh News : योगी सरकार ने रचा नया कीर्तिमान

5 सबसे भारी भरकम प्रोजेक्ट के मामले में,मिर्ज़ापुर मंडल के सोनभद्र में ₹81 हजार करोड़ से अधिक का निवेश धरातल पर उतर रहा है। वहीं ! मंडल के तीनों जिलों (मिर्ज़ापुर,सोनभद्र और भदोही) में होने वाले निवेश को जोड़ लें,तो ये रकम ₹86 हजार करोड़ से भी अधिक है। वहीं ! टॉप 5 निवेश के मामले में मेरठ, झांसी, लखनऊ और मुरादाबाद मंडल क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर हैं। आपको बता दें ! बीते 19 फरवरी को ही योगी सरकार ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए,एक ही दिन में प्रदेश में ₹10 लाख 24 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारकर नया कीर्तिमान रचा है। अपने नाम के ही अनुरूप सोनभद्र,यूपी में निवेश के मामले में स्वर्ण क्षेत्र बनकर उभरा है। मिर्ज़ापुर मंडल में शामिल यूपी के पूर्वी छोर पर स्थित इस जनपद की सीमाएं बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से लगती हैं।

Uttar Pradesh News : कभी नक्सल गतिविधियों के लिए जाने जाते थे ये क्षेत्र

खनिज संसाधन की प्रचुरता वाला ये जनपद,आजादी के बाद कई दशकों तक नक्सल गतिविधियों के लिए कुख्यात रहे हैं। आदिवासी और जनजातीय बहुलता वाला ये जनपद,अब बड़े उद्योग समूहों की पसंद बनकर उभर रहे हैं। योगी सरकार में सुदृढ़ कानून व्यवस्था,बेहतर कनेक्टिविटी, बिजली, सड़क और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं के विकसित होने तथा सोनभद्र और मिर्ज़ापुर में नक्सलियों के खिलाफ चलाई गई प्रभावी कार्रवाई के बाद,मंडल के तीनों जिलों में स्थापित हो रहीं पांच-पांच बड़ी परियोनाओं के तहत ₹86207 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए गए हैं। सोनभद्र में निवेश करने वाले टॉप 5 प्रोजेक्ट्स,थर्मल पावॅर और पम्प्ड स्टोरेज प्लांट के हैं। जिनकी खास बात ये है कि,सोनभद्र में टॉप 5 निवेशक कंपनियों में कोई भी ऐसी नहीं है जिसने ₹13 हजार करोड़ से कम का निवेश किया हो। वहीं ! मिर्ज़ापुर में सिमेंट,इथेनॉल और खनिज के क्षेत्र में कार्य कर रही कंपनियों ने भी निवेश किया है।

Uttar Pradesh News : मेरठ मंडल भी है निवेश में आगे

भदोही में कालीन उद्योग में सबसे अधिक निवेश किया गया है। मिर्ज़ापुर मंडल में इन टॉप 5 निवेश से ही 16,197 रोजगार सृजित होंगे। मेरठ मंडल के 6 जनपदों में टॉप 5 निवेश से ₹76,204 करोड़ का निवेश किया गया है। इसमें भी गौतमबुद्ध नगर (नोएडा/ग्रेटर नोएडा) में सर्वाधिक ₹56,800 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। इसके अलावा मंडल के अन्य जिलों में शामिल बागपत में ₹1,558 करोड़, बुलंदशहर में ₹7,553 करोड़, गाजियाबाद में ₹4,900 करोड़, मेरठ में ₹2,777 करोड़ और हापुड़ में ₹2,616 करोड़ का निवेश किया गया है। वहीं ! रोजगार के दृष्टिकोण से देखें तो,मेरठ मंडल इन मामले में प्रदेश में सबसे ऊपर है। यहां के सभी 6 जनपदों में लग रहे 5-5 बड़े निवेश से ही 1,25,047 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

Uttar Pradesh News : झांसी मंडल में ₹20,548 करोड़ का निवेश

झांसी मंडल में शामिल तीन जिले झांसी, जालौन और ललितपुर में ₹20,548 करोड़ का निवेश धरातल पर उतर रहा है। तीनों जिलों में हो रहे 5-5 बड़े निवेश से 6,550 रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसी प्रकार टॉप 5 निवेश के मामले में चौथे पायदान पर लखनऊ मंडल शामिल है। प्रदेश की राजधानी समेत 6 जिले वाले इस मंडल में ₹18,347 करोड़ की टॉप 5 परियोजनाएं धरातल पर उतर रही हैं। मंडल के सभी जिलों में उतरने वाली टॉप 5 परियोजनाओं की बात करें तो हरदोई में ₹2,628 करोड़, लखीमपुर खीरी में ₹719 करोड़, लखनऊ में ₹7,374 करोड़, रायबरेली में ₹539 करोड़, सीतापुर में ₹3,502 करोड़ और उन्नाव में ₹3,585 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं।

Uttar Pradesh News : लखनऊ बनेगा रोजगार का केंद्र

लखनऊ मंडल में टॉप 5 निवेश से 21,650 रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसी प्रकार पांचवें पायदान पर मुरादाबाद मंडल शामिल है। मंडल के पाच जनपदों में हुए टॉप 5 निवेश से ₹16,369 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं। पांचों जनपदों में टॉप 5 प्रोजेक्ट की बात करें तो बिजनौर में ₹2,319 करोड़, अमरोहा में ₹3,472 करोड़, मुरादाबाद में ₹6,978 करोड़, रामपुर में ₹2,822 करोड़ और संभल में ₹778 करोड़ का निवेश हुआ है। मुरादाबाद मंडल के सभी जिलों में हो रहे टॉप 5 निवेश से 22,520 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

ये भी पढ़ेंः     https://hindikhabar.com/state/chhattisgarh/chhattisgarh-news-chhattisgarh-government-will-give-a-gift-of-rs-700-crore-to-women-70-lakh-women-will-get-rs-12-thousand/

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

इंडी… अराजकता,भ्रष्टाचार और कर्फ्यू लगाने वाला गठबंधन- सीएम योगी

CM Yogi in Phoolpur Pawai: सपा, कांग्रेस और इंडी गठबंधन अराजकता, भ्रष्टाचार और कर्फ्यू लगाने…

May 19, 2024

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज आवभगत होती है- CM योगी आदित्यनाथ

CM Yogi in Azamgarh: 19 मई को आजमगढ़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा…

May 19, 2024

कांग्रेस और जेएमएम वालों को विकास का क, ख, ग, घ… भी नहीं मालूम- पीएम मोदी

PM Modi in Jamshedpur: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के जमशेदपुर में एक…

May 19, 2024

Bihar: बेकाबू ट्रैक्टर की चपेट में आने से दो बाइक सवार युवकों की मौत

Road Accident in Kaimur: कैमूर में तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है. भभुआ…

May 19, 2024

UP: तेज रफ्तार डीसीएम ने बाइक में मारी टक्कर, तीन बाइक सवारों की मौके पर ही मौत

Road Accident in Sitapur: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक भीषण सड़क हादसा हुआ है.…

May 19, 2024

बच्चों से मिले सीएम योगी, किया दुलार, श्रद्धालुओं से पूछी कुशलक्षेम

CM Yogi in Gorakhpur: लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए राज्य व अन्य प्रदेशों में…

May 19, 2024

This website uses cookies.