Advertisement
Uttar Pradesh

Aligarh: नीम के पेड़ से निकला दूध, लोगों ने बताया दैवीय चमत्कार, खूब हो रही है पूजा अर्चना

Share
Advertisement

भले ही आज हम 21वीं सदी में जी रहे हो और विज्ञान ने कितनी ही तरक्की क्यों न कर ली हो, लेकिन आज के आधुनिक युग में प्रकृति के तरह-तरह के नए अवतार लोगों के सामने आते रहते हैं। कुछ लोग इसे चमत्कार के नाम से पुकारते हैं तो कुछ लोग इसे प्रकृति के नए अवतार के रूप में पहचानते हैं। ऐसा ही अद्भुत चमत्कार का एक मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की तहसील इगलास क्षेत्र के करथला गांव से सामने आया है। जहां करथला गांव में करीब 70 वर्ष पुराने भोलेनाथ के मंदिर में लगे नीम के पेड़ से दूध टपकने की खबर गांव में फैलते ही सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं का ताता मौके पर उमड़ पड़ा। जिसके बाद नीम के पेड़ से टपक रहे दूध को लोगों ने अपने-अपने बर्तन में भरते हुए पेड़ की परिक्रमा लगानी शुरू कर दी। इस दौरान नीम के पेड़ से दूध निकलने की सूचना पर मौके पर पहुंचे ग्रामीण इसको दैवीय चमत्कार मान रहे हैं। तो वही लोगों ने नीम के पेड़ की परिक्रमा लगाते हुए पूजा-अर्चना करनी शुरू कर दी।

Advertisement

क्या है पूरा मामला

करथला गांव निवासी बंटी चौधरी रविवार की देर शाम अपने घर से मंदिर की लाइट जलाने के लिए गया था। तभी उसकी नजर अचानक मंदिर परिसर में लगे नीम के पेड़ पर पड़ी तो नीम के पेड़ से उसको दूध टपकता हुआ नजर आया। मंदिर प्रांगण में लगे नीम के पेड़ से टपक रहे दूध को देख वह आश्चर्यचकित रह गया। जिसके बाद नीम के पेड़ से दूध टपकने की खबर जंगल में लगी आग की तरह आसपास के पूरे क्षेत्र में फैल गई।

दूध को बर्तन में भरने की मची होड़

इस खबर के फैलने के बाद ग्रामीण अपने अपने हाथों में बर्तन लेकर मंदिर प्रांगण में पहुंच गए और मौके पर बर्तन लेकर पहुंचे ग्रामीण नीम के पेड़ से टपक रहे दूध को अपने-अपने बर्तनों में भरकर अपने अपने घर को ले जाने लगे। इस दौरान नीम के पेड़ से टपक रहे दूध को अपने-अपने बर्तन में भरने को लेकर श्रद्धालुओं में होड़ मच गई और सैकड़ों की तादाद में लोगों का हुजूम मौके पर उमड़ पड़ा। इसके साथ ही मौके पर मौजूद कुछ लोगों के द्वारा इसे दैवीय चमत्कार बताते हुए नीम के पेड़ से निकल रहे दूध के हैरतअंगेज चमत्कार को देख दूध को लेकर चर्चा शुरू हो गई ।

लोगों ने मंदिर पर स्थित पेड़ की परिक्रमा शुरू कर दी। स्थानीय लोगों का कहना है यहां शिव जी का मंदिर है जिसमें शिव का परिवार बसा हुआ है। मंदिर के बाहर जो नीम स्थित है देवी चमत्कार के कारण नीम से दूध निकल रहा है। ग्रामीणों के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया यह प्रभु की लीला है जिसके कारण नीम से दूध निकल रहा है। करीब 70 साल पुराने भोलेनाथ के मंदिर के बाहर लगे नीम से दूध निकलने की बात आसपास के गांव में पता चली तो आसपास के ग्रामीणों के लोग भी नीम से दूध लेने की होड़ में जुटने लगे आसपास के ग्रामीणों के द्वारा मंदिर पर पूजा अर्चना शुरू करते हुए कीर्तन शुरू कर दिया है साथ ही नीम के पेड़ की खूब परिक्रमा की जा रही है।

(अलीगढ़ से संदीप शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: UP: रेल प्लेटफार्म पर कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन, जानिए क्या है मांग

Recent Posts

Advertisement

पूर्वी दिल्ली में ‘‘आप’’ ने साइकिल रैली निकाल ‘जेल का जवाब वोट से’ देने की अपील की

AAP: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के ‘‘आप’’ प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने रविवार…

May 19, 2024

भाजपा के लिए चुनौती बनने पर ‘‘आप’’ को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री चला रहे ‘ऑपरेशन झाड़ू’- CM केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी दी…

May 19, 2024

लोकसभा चुनाव का पांचवां चरणः 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

Fifth Phase Voting: कल यानि आगामी सोमवार को देश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण…

May 19, 2024

माफिया की कब्र पर फातिहा पढ़ने के लिए सपा को दे दीजिए अगले 25 वर्ष की स्वतंत्रता- सीएम योगी

CM Yogi in Prayagraj: गरीब की मौत पर समाजवादी पार्टी की संवेदनाएं मर जाती हैं…

May 19, 2024

बिहार में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह… हम POK लेकर रहेंगे

Amit Shah in Bihar: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को बिहार के पश्चिम चंपारण पहुंचे.…

May 19, 2024

टीएमसी को अवैध घुसपैठिए अपने लगते हैं और अन्य राज्यों के भारतीय बाहरी- पीएम मोदी

PM Modi in Medinipur: पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में पीएम मोदी ने एक जनसभा को…

May 19, 2024

This website uses cookies.