Advertisement
Punjab

पंजाब में अगले दो महीने में खोले जाएंगे 500 मोहल्ला क्लीनिक, 5 लाख से ज्यादा लोगों का हो सकेगा इलाज

Share
Advertisement

पंजाब सरकार अगले दो महीनों में 500 ग्रामीण और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) को आम आदमी क्लीनिक में अपग्रेड करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग ने 521 पीएचसी की सूची तैयार की है, जिन्हें आम आदमी क्लीनिक में अपग्रेड किया जा सकता है। शासन को भेजी गई फाइल के अनुसार 26 जनवरी तक ये क्लीनिक चालू हो जाएंगे। योजना के तहत आगामी क्लीनिक राज्य के गांवों और कस्बों में स्थित पीएचसी के पहले से मौजूद भवनों में खोले जाएंगे।

Advertisement

85 नए डॉक्टरों की होगी भर्ती

नए उपकरणों और बुनियादी ढांचे के साथ इन इमारतों को अपग्रेड किया जाएगा। आगामी क्लीनिकों के लिए अगस्त में पहले से ही चयनित डॉक्टरों के मौजूदा पूल से लगभग 85 नए डॉक्टरों की भर्ती भी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव के अनुसार, सबसे अधिक 44 ऐसे क्लीनिक अमृतसर जिले में खोले जाने हैं, इसके बाद लुधियाना में 47, पटियाला में 40, जालंधर में 37, होशियारपुर और गुरदासपुर में 33-33, बठिंडा में 24; संगरूर 26, फाजिल्का 22, फिरोजपुर, एसएएस नगर और मुक्तसर 19-19 क्लीनिक खोले जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि राज्य भर में आम आदमी क्लीनिकों को आम लोगों द्वारा भरपूर समर्थन मिला है और क्लीनिकों पर रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या आठ हज़ार से पार हो गई है उन्होंने बताया कि अब तक 5,35,487 आम लोग क्लीनिकों पर अपने स्वास्थ्य का इलाज और 69,870 लोग अलग-अलग लेबोरेटरी टेस्ट करवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सबसे अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में एसएएस नगर जिला सबसे आगे है।

आंकड़ों के अनुसार, 14 नवंबर तक एसएएस नगर में 80,406 मरीजों का इलाज किया जा चुका है और 11,045 लेबोरेटरी टेस्ट किए जा चुके हैं। जबकि जिला लुधियाना में 65,861 मरीजों के इलाज और 5,603 क्लीनिकल टेस्ट के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी तरह जिला बठिंडा ने 44,223 मरीजों और 5,922 क्लीनिकल टेस्ट के साथ तीसरे स्थान पर है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ऐसे क्लीनिकों का नेटवर्क स्थापित करने और मुफ्त मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार की लोगों प्रति वचनबद्धता के अनुसार, अब तक 100 क्लीनिक (65 शहरी क्षेत्रों में और 35 ग्रामीण क्षेत्रों में) लोगों को समर्पित किये जा चुके हैं उन्होंने बताया कि जल्द ही ऐसे और क्लीनिक राज्य भर में स्थापित किये जाएंगे।

Recent Posts

Advertisement

मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया कि भारत कमजोर नहीं- रक्षा मंत्री राजनाथ

Rajnath in Basti: उत्तरप्रदेश के बस्ती में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक जनसभा…

May 18, 2024

किसानों का कल्याण ही मेरी प्राथमिकता- पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Haryana: शनिवार को पीएम मोदी ने अंबाला और सोनीपत में जनसभा को…

May 18, 2024

2024 का ये चुनाव भारत के युवाओं को नए अवसर बनाने के लिए- पीएम मोदी

PM Modi in Delhi: उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को…

May 18, 2024

तीसरी बार मोदी सरकार बनने के छह महीने के भीतर POK हमारा होगा- सीएम योगी

CM Yogi in Palghar: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार…

May 18, 2024

हमारे लिए देश सर्वोपरि, हम राष्ट्र के लिए अपना सब कुछ समर्पित कर देंगे: सीएम योगी

CM Yogi in Maharashtra: कांग्रेस और इंडी गठबंधन के पास देश के विकास को लेकर…

May 18, 2024

UP: सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए उपलब्ध रहेंगी जरूरी सुविधाएं

Fifth Phase Voting: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी…

May 18, 2024

This website uses cookies.