Advertisement
State

Workshop: महाकुंभ 2025 के सफल आयोजन के लिए मंथन, अनुभवी वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्शन

Share
Advertisement

Preparation for Mahakumbh:  महाकुंभ 2025 के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है. इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा लखनऊ में गुरुवार को पूर्व में कुंभ व अर्द्धकुंभ मेलों में सराहनीय योगदान दे चुके वरिष्ठ अधिकारियों के बहुमूल्य अनुभवों और मार्गदर्शन का लाभ उठाने की योजना पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इस दिशा में गुरुवार को योजना भवन,  उत्तर प्रदेश सचिवालय में एक महत्वपूर्ण वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इसमें वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा करने के साथ ही 2025 ने होने वाले महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस वर्कशॉप में विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव, सचिव, मेलाधिकारी, कुंभ मेला, प्रयागराज, और अन्य मुख्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Advertisement

वरिष्ठ अधिकारियों ने साझा किए अनुभव

कुंभ मेला 2001 के मेलाधिकारी रहे जीवेश नंदन ने महाकुंभ के कुशल आयोजन के लिए मेले को प्रोजेक्ट फेज और ऑपरेशन फेज में विभाजित करने के साथ-साथ अखाड़ा परिषद जैसे हितधारकों का समर्थन प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित किया। अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कुंभ मेला 2013 का प्रस्तुतीकरण दिया, जिसमें उन्होंने डिजास्टर मैनेजमेंट, एयर एम्बुलेंस, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के कुशल प्रबंधन के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की समय सीमा के पालन के महत्व पर प्रकाश डाला। पर्यटन/संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने सर्किट टूरिज्म और स्पिरिचुअल टूरिज्म को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया। सुरक्षा और ट्रैफिक मैनेजमेंट के संदर्भ में डॉ. एस.एन. साबत ने कुंभ मेला 2019 से प्राप्त अनुभवों को साझा किया. वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने वर्चुअल माध्यम से जुड़कर महाकुंभ के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव साझा किए।

सुरक्षित, सुविधाजनक और यादगार बनेगा महाकुंभ

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी विभागों द्वारा की गई तैयारियों की सराहना करते हुए महाकुंभ को ग्रीन और स्मार्ट बनाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने स्वच्छता और सफाई सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश दिए और प्रयागराज के निवासियों से स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। साथ ही, विभिन्न मिशनों के कुशल क्रियान्वयन के लिए सेंट्रल टीमों के मार्गदर्शन का आह्वान किया। वर्कशॉप के समापन पर मुख्य सचिव द्वारा वक्ताओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। इस वर्कशॉप से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कुंभ मेला 2025 श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए एक सुरक्षित, सुविधाजनक और यादगार अनुभव हो।

4000 हेक्टेयर में आयोजित होगा महाकुंभ

इससे पूर्व वर्कशॉप में प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग अमृत अभिजात ने स्वागत उद्बोधन दिया और महाकुंभ 2025 की रूपरेखा का विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने बताया कि 4000 हेक्टेयर में आयोजित होने वाले इस महाकुंभ मेले में 67,000 स्ट्रीट लाइट्स, 1,45,000 शौचालय, 1500 से अधिक साईनेज बोर्ड, 2300 से अधिक कैमरों के माध्यम से निगरानी, एआई-आधारित चैट बॉट जैसी सुविधाएं, 2000 टेंट, 25,000 सार्वजनिक आवास के साथ 30 पोंटून ब्रिज शामिल किए जाएंगे। साथ ही, पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर 1,49,620 पौधे भी लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: PM मोदी की जबरा फैनः तमिलनाडु से दिल्ली तक ‘बुलेट यात्रा’, ‘वोट फॉर मोदी, वोट फॉर नेशन’ की अपील

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Varanasi: काशी पहुंचे केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, बाबा विश्वनाथ धाम में किए दर्शन-पूजन

Varanasi: पीएम मोदी के वाराणसी आगमन को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. वहीं…

June 18, 2024

पश्चिम बंगाल की सियासत में हलचल तेज, BJP सांसद अनंत राय महाराज से मिलीं CM ममता बनर्जी

Political Update of Bengal: पश्चिम बंगाल की सियासत में एक बार फिर हलचल है. आखिर…

June 18, 2024

Gautam Gambhir : हेड कोच के लिए गौतम गंभीर ने दिया इंटरव्यू , गंभीर की शर्तें…

Gautam Gambhir : भारतीय टीम में हेड कोच को लेकर गौतम गम्भीर का नाम सामने…

June 18, 2024

वायनाड में भी मेहनत करेंगी प्रियंका गांधी, उम्मीद है कि वहां की जनता उन्हें जिताएगी : रॉबर्ट वाड्रा

Robert Vadra: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा ने प्रियंका के वायनाड…

June 18, 2024

आरोपः पुलिस में नौकरी लगते ही पत्नी ने मांगा पति से तलाक

Divorce Case in Begusarai: बिहार के बेगूसराय में पति-पत्नी के बीच तलाक का एक अजीब…

June 18, 2024

Lucknow: 44 गो संरक्षण केंद्रों के निर्माण व विकास पर योगी सरकार का फोकस

Lucknow: उत्तर प्रदेश के समेकित विकास का खाका खींच रही योगी सरकार प्रदेश में गोवंश…

June 18, 2024

This website uses cookies.