Advertisement
State

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण हुआ प्रारम्भ, ईवीएम क्लोज के साथ सील, मॉकपोल, रिजर्व मशीन, वेबकास्टिंग की दी गई जानकारी

Share
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सफलतापूर्वक सम्पादित करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल के निर्देशन में मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण आज गुरूवार से नगर पालिका परिषद् हॉल बौराड़ी नई टिहरी में शुरू हो चुका है।

Advertisement

9 अप्रैल तक आयोजित किया जायेगा प्रशिक्षण

मतदान कार्मिकों के 06 दिवसीय प्रशिक्षण दिनांक 04 अपै्रल से 09 अप्रैल, तक आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण के प्रथम दिवस आज विधान सभा क्षेत्र घनसाली के 174 पोलिंग पर्टियों के 725 कार्मिकों द्वारा प्रशिक्षण लिया गया, जिसमें जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी शामिल हैं।

हेण्डबुक का करें अच्छे से अध्ययन

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेने तथा सभी शंकाओं का निदान करने, भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन एवं पीठासीन अधिकारी की हेण्डबुक का अच्छे से अध्ययन करने को कहा गया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान कार्मिकों को ईवीएम क्लोज और सील करने की प्रक्रिया, मॉकपोल, रिजर्व मशीन, वेबकास्टिंग आदि की बारे में जानकारी दी गई।

परेशानी होने पर संबंधित अधिकारियों को करें सूचित

उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक टीम भावना से कार्य करें, ईवीएम को सुरक्षित रखे, किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें, चिन्ह्ति स्थान पर ठहरे तथा किसी भी तरह की परेशानी होने पर संबंधित अधिकारियों को सूचित करना सुनिश्चित करें। कहा कि मतदान केन्द्र में मशीन परीक्षण के लिए मॉकपोल के बाद सीआरसी (क्लीयर रिजल्ट क्लोज) का बटन और वास्तविक मतदान समाप्ति के बाद क्लोज का बटन दबाना न भूले। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को रिजर्व मशीनों की सुरक्षा रखने तथा खराब होने की स्थिति में तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया को उत्साहपूर्वक, सरलता एवं सफलतापूर्वक सम्पादित करने हेतु शुभकामनाएं दी गई।

प्रथम दिवस प्रशिक्षण कार्यशाला में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान से संबंधित प्रारूप/पत्र /लिफाफे, पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं रिपोर्ट, मॉकपोल से मतदान समाप्ति तक की घोषणाएं, रिकार्ड रखने के प्रारूप, मतदान हेतु तैयारी के विभिन्न चरणों, मशीन सील करने, मतदान सामाग्री आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान सीयू, बीयू और वीवीपैट के संबंध हेण्ड्सऑन जानकारी दी गई तथा वीडियों के माध्यम से मॉकपोल का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही पीडीएमएस (पोलिंग डे मॉनिटरिंग सिस्टम) एवं वेब कास्टिंग एवं वीडियोग्राफी के बारे में बताया गया।

यह भी पढ़ें: Baba Tarsem Singh Murder Case: हत्या में शामिल चार आरोपी गिरफ्तार, मुख्य आरोपी फरार

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Patna: स्कूल के गटर में मिला मासूम बच्चे का शव, गुस्साए लोगों ने स्कूल में लगाई आग

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां चार…

May 17, 2024

ना बूढ़ा हुआ हूं..ना रिटायर हुआ हूं…अब मैं छुट्टा सांड हो गया हूं’ – बृजभूषण शरण सिंह

Gonda: कैसरगंज से मौजूदा बीजेपी सांसद का फिर बड़ा बयान सामने आया है. सांसद बृज…

May 17, 2024

सपा-कांग्रेस के लिए अपने वोट बैंक से बड़ा कुछ नहीं, बाराबंकी में दहाड़े PM मोदी

PM Modi In Barabanki: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 17 मई को यूपी के बाराबंकी…

May 17, 2024

Lucknow: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का कांग्रेस पर वार, बोले- भारी अंतर से चुनाव हारेंगे राहुल गांधी

Lucknow: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी…

May 17, 2024

Chardham Yatra को लेकर बड़ा अपडेट, गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर परिसर में वीडियोग्राफी एवं रील्स बनाने पर लगा प्रतिबंध

Chardham Yatra: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे…

May 17, 2024

This website uses cookies.