Advertisement
Madhya Pradesh

Madhya Pradesh: बुलडोजर चलवाने से चमकेगी सीएम शिवराज की छवि?

Share
Advertisement

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अपराधियों के खिलाफ शुरू की गई ‘बुलडोजर कार्रवाई’ सत्ताधारी भाजपा (BJP) के लिए वरदान साबित होगी या विपक्षी कांग्रेस (Congress) को इसे गैरकानूनी करार देकर बढ़त हासिल होगी, ये तो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों ही बताएंगे। अब तक, भगवा पार्टी का ये कदम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) की छवि को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में बनाने में सफल रहा है, जो अपराध पर सख्त है।

Advertisement

मध्य प्रदेश भाजपा के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के साथ ‘बुलडोजर कार्रवाई’ समय की जरूरत बन गई थी। सीएम चौहान ने निष्कर्ष निकाला कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और अन्य आपराधिक गतिविधियां उनकी छवि को खराब कर रही थीं। इसलिए, उन्हें आरोपों का मुकाबला करने के लिए ये साहसिक कार्रवाई करनी पड़ी।

नतीजतन, चौहान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भाषा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इस बीच, बीजेपी के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश में कानून-व्यवस्था इतनी बड़ी चुनौती कभी नहीं रही, जितनी यूपी में है।

मध्य प्रदेश भाजपा के सचिव रजनीश अग्रवाल ने दावा किया कि त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी और इसलिए, चौहान ने अपराधियों को ज्यादा समय दिए बिना उन्हें दंडित करने का फैसला किया। “कभी-कभी समाज सरकार से कुछ सख्त कार्रवाई की मांग करता है और सीएम चौहान ने बुलडोजर कार्रवाई के माध्यम से यही किया। अपराधियों को भय में जीने की जरूरत है, समाज को नहीं। इस कदम ने भाजपा के शासन में लोगों के विश्वास को फिर से स्थापित किया है। घरों को बुलडोजर से हटा दिया गया था जो कि थे अवैध रूप से या उन लोगों के थे, जो गंभीर अपराधों में शामिल थे। सरकारी तंत्र ने हमेशा अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की है, लेकिन सजा की लंबी प्रक्रियाओं के कारण अपराधी अक्सर सजा से बच जाते हैं। बुलडोजर कार्रवाई त्वरित कार्रवाई है, जो अपराधियों को ज्यादा समय नहीं देती है,” अग्रवाल ने अपनी पार्टी की बुलडोजर रणनीति को सही ठहराते हुए कहा।

हालांकि, शिवराज की बुलडोजर कार्रवाई की विपक्षी कांग्रेस ने आलोचना की थी। खासकर तब जब पिछले साल अप्रैल में खरगोन में सांप्रदायिक हिंसा हुई थी, जिसके बाद राज्य प्रशासन ने मुस्लिम परिवारों के कई घरों पर बुलडोजर चला दिया था। कांग्रेस नेतृत्व ने भाजपा पर राजनीतिक प्रतिशोध के लिए एक विशेष समुदाय या समाज के एक वर्ग को निशाना बनाने का आरोप लगाया। हालांकि, सरकार ने कहा है कि कार्रवाई ‘निष्पक्ष’ थी।

कांग्रेस ने भाजपा की बुलडोजर कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब मध्य प्रदेश में कानून के शासन की बात आती है तो चौहान के लंबे कार्यकाल का ट्रैक रिकॉर्ड प्रभावशाली नहीं रहा है।

“NCRB के आंकड़े कहते हैं कि मध्य प्रदेश आदिवासी अत्याचारों में नंबर एक है, यह दलित अत्याचारों में शीर्ष पर है और जब बलात्कार और पॉक्सो के आरोपों की बात आती है तो ये एक निराशाजनक सरकार है, इसलिए उन्हें लगता है कि यूपी मॉडल से उन्हें लाभ होगा। लेकिन लोग जानते हैं कि बीजेपी ने 2018 में मध्य प्रदेश में लोगों के फैसले को ध्वस्त कर दिया था, मतदाता 2023 में अनैतिक मध्य प्रदेश बीजेपी सरकार को बुलडोजर से बदला लेंगे, “एमपी कांग्रेस के प्रवक्ता मिथुन अहिरवार ने कहा।

Share
Published by
Yogita Maheshwari

Recent Posts

Advertisement

जेल से छूटकर आया था, फोन कर घर से बुलाया, गोली मारी, शव कार में रखकर अस्पताल में छोड़ गए

Murder in Aligarh: अलीगढ़ के बन्नादेवी थाना इलाके के जवाहर नगर निवासी युवक की देर…

May 19, 2024

मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया कि भारत कमजोर नहीं- रक्षा मंत्री राजनाथ

Rajnath in Basti: उत्तरप्रदेश के बस्ती में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक जनसभा…

May 18, 2024

किसानों का कल्याण ही मेरी प्राथमिकता- पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi in Haryana: शनिवार को पीएम मोदी ने अंबाला और सोनीपत में जनसभा को…

May 18, 2024

2024 का ये चुनाव भारत के युवाओं को नए अवसर बनाने के लिए- पीएम मोदी

PM Modi in Delhi: उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को…

May 18, 2024

तीसरी बार मोदी सरकार बनने के छह महीने के भीतर POK हमारा होगा- सीएम योगी

CM Yogi in Palghar: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार…

May 18, 2024

हमारे लिए देश सर्वोपरि, हम राष्ट्र के लिए अपना सब कुछ समर्पित कर देंगे: सीएम योगी

CM Yogi in Maharashtra: कांग्रेस और इंडी गठबंधन के पास देश के विकास को लेकर…

May 18, 2024

This website uses cookies.