Advertisement
Madhya Pradesh

Madhya Pradesh: सिंगरौली में सरकारी शिक्षिका ने की 12वीं क्लास की दलित छात्रा से मारपीट, मामला दर्ज

Share
Advertisement

सिंगरौली: एमपी के सिंगरौली जिले में एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका (Singrauli Dalit Girl Case) पर SC/ST एक्ट व मारपीट की अन्य आईपीसी की धाराओं के तहद मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीँ विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है। मामला जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय बैढन का है ,जहाँ एक महिला टीचर ने छात्राओं के साथ मारपीट व गाली गलौज कर प्रताड़ित करती थी। छात्राओं ने इसकी शिकायत जिला कलेक्टर के पास की थी, मामले को गंभीरता से लेते हुये डीएम ने जांच के आदेश जारी किये थे, जांच पूरी होने के बाद शिक्षिका पर छात्राओं की शिकायत के आधार पर SC/ST एक्ट व मारपीट की अन्य धाराओं के तहद मामला पंजीबद्ध कर जांच की जा रही है।

Advertisement

क्या था मामला

बताया जा रहा है कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय (Singrauli Dalit Girl Case) बैढन में पदस्थ शिक्षिका जागृति सिंह छात्राओं के साथ अश्लील गाली गलौज व मारपीट कर प्रताड़ित किया करती थी । 2 अगस्त 2022 को 12वी क्लास की एक दलित छात्रा क्लास रूम में सबसे आगे वाले सीट पर बैठ गई तो शिक्षिका ने उसकी इतनी ज्‍यादा पिटाई की गई कि वे बेहोश ही हो गई। बेहोश छात्रा को परिजन इलाज के लिए जिले के जिला अस्पताल ले गए, जहां छात्रा के मेडिकल परीक्षण और इलाज कराया गया। पीड़ित छात्रा के परिजन की माने तो अध्यापिका हमेशा से ही छात्राओं को प्रताड़ित करती है। क्लास रूम में आगे वाली सीट पर बैठने को लेकर अध्यापिका आग बबूला होकर छात्रा को गाली गलौज व पिटाई कर दी। जिसके बाद छात्रा 2 घंटे तक बेसुध रही।

पुलिस थाने में मामला दर्ज

छात्राओं ने इसकी शिकायत (Singrauli Dalit Girl Case) जिला कलेक्टर से की थी , जिसके बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया था, जांच के बाद डीएम ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दे दिए। डीएम के निर्देश के बाद महिला टीचर जागृति सिंह पर पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है। और विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है।

शिक्षिका पर कई गंभीर आरोप

सरकारी शिक्षिका जागृति सिंह पर फर्जी तरीके से नौकरी हासिल (Singrauli Dalit Girl Case) करने का आरोप है ।बताया जा रहा है कि जागृति सिंह की नियुक्ति नगर निगम सिंगरौली के द्वारा 2003 में विज्ञान विषय के गारमेंट मेकिंग ट्रेड में हुई थी, उनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक गृह विज्ञान संकाय है । जिनकी नियुक्ति विज्ञान विषय मे अवैधानिक है । विज्ञान विषय मे गणित, जीवविज्ञान, भौतिकी ही आते है । गृह विज्ञान , विज्ञान संकाय से अलग संकाय होता है । लेकिन नगर निगम के द्वारा अवैधानिक तरीके से जागृति सिंह की नियुक्ति कर दी गई है । बताया जा रहा है कि जागृति सिंह के पति ध्रुव कुमार सिंह नगर निगम में कार्यरत है।

जिलाधिकारी ने कहा- होगी कड़ी कार्यवाही

वहीँ इस पूरे मामले में सिंगरौली जिलाधिकारी (Singrauli Dalit Girl Case) राजीव रंजन मीणा ने कहा कि जांच के बाद शिक्षिका पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। विभागीय कार्यवाही की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही निलंबित कर दिया जायेगा।

Recent Posts

Advertisement

नहीं हुई गोल्डी बराड़ की हत्या, आखिर फिर क्यों उड़ी अफवाह? जानिए…

Goldi Brar: कल भारतीय मीडिया में एक ख़बर सुर्खियों में रही. सूत्रों के हवाले से…

May 2, 2024

आम आदमी पार्टी की तरफ से कोऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी संभालेंगे दुर्गेश पाठक: संदीप पाठक

AAP: लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कोऑर्डिनेशन कमेटी की…

May 1, 2024

गुजरात में दहाड़े PM मोदी, बोले- ‘कांग्रेस वाले और उनकी जमात कान खोलकर सुन लें, जब तक मोदी जिंदा है…’

PM Modi: गुजरात के बनासकांठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जनसभा को संबोधित…

May 1, 2024

शिवपाल यादव का जुबानी हमला, बोले- ‘BJP वालों को ऐसा इंजेक्शन लगाना कि इनकी चीख दिल्ली तक पहुंचे’

Shivpal Yadav: लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों का मतदान सकुशल संपन्न हो चुका है।…

May 1, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची अयोध्या, सरयू तट पर आरती…हनुमान गढ़ी और रामलला के करेंगी दर्शन

President Murmu Visit Ayodhya: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अयोध्या पहुंची। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत…

May 1, 2024

Bihar: गैस सिलेंडर फटने से हुए हादसे में चार लोगों की मौत पर सीएम नीतीश ने जताया दुःख

CM Nitish: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किशनगंज जिले के पौआखाली में गैस सिलेंडर…

May 1, 2024

This website uses cookies.