Advertisement
State

पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से बिहार की पांच योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

Share
Advertisement

Inauguration of Five Schemes by PM Modi:  पटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बिहार पर्यटन की पांच योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास श्रीनगर से वर्चुअल माध्यम में किया। इन योजनाओं में सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवरियों की सुविधा के लिए विकास योजनाएं, मंदार और अंग परिपथ की योजनाओं, जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम की विकास योजनाओं के उद्घाटन के साथ सारण जिलान्तर्गत आर्मी मंदिर परिसर के विकास हेतु भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रथम चरण में प्रसाद योजना का शिलान्यास शामिल है। सभी पांचों स्थानों पर समारोहपूर्वक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां स्थानीय जनप्रतनिधि, आम नागरिक और पर्यटन विभाग के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

‘बिहारवासियों की ओर से पीएम को धन्यवाद’

इस दौरान वैशाली में पर्यटन मंत्री बिहार डॉ प्रेम कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। अपने व्यक्तव्य में मंत्री ने कहा कि आज बिहार के लिए बेहद खास दिन है जब देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की बिहार से जुड़ी पर्यटन की कुल पांच योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बिहार के पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए संरचनात्मक विकास के उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। मैं बिहारवासियों की ओर से प्रधानमंत्री को कोटि-कोटि शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं।

सीतामढ़ी में भी होगा भव्य मंदिर निर्माण

उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण हुआ है तो मां जानकी की जन्मभूमि पुनौराधाम, सीतामढ़ी में भी भव्य मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 75 करोड़ रुपये की राशि से शुरू होने जा रहा है। राज्य सरकार की पहल का परिणाम है कि आज पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी है। 2023 में 8.21 करोड़ पर्यटक बिहार आए जो 2022 से दो करोड़ अधिक रहे। गया जी हो या राजगृह, बोधगया हो या वैशाली, सभी स्थानों पर पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। वैशाली में अतिथियों का स्वागत बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर व संचालन उपनिदेशक प्रदीप कुमार गुप्ता ने किया। इस मौके पर स्थानीय जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास:-

  • सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर देवघर के रास्ते में भारत सरकार द्वारा स्वदेश दर्शन स्कीम 1.0 के अंतर्गत 41.31 करोड़ रुपये से कांवरिया परिपथ के विकास कार्य अंतर्गत श्रद्धालुओं के बैठने के लिए विभिन्न जगहों पर बेंच, विश्राम के लिए रेन शेल्टर, पर्यटक सुविधा केंद्र, कैफेटेरिया, शौचालय, प्याउ आदि का निर्माण कराया गया है।
  • मंदार और अंग परिपथ पर 40.42 करोड़ रुपये से विकास कार्य संपन्न हुआ है। बांका जिले के मंदार पहाड़ी की तलहटी में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज का निर्माण किया गया है। प्राचीन अवंतिका नाथ मंदिर में पर्यटकों की सुविधा के लिए शौचालय, पेयजल सुविधा आदि का निर्माण किया गया है। मंदार पहाड़ी के पूर्वी भाग में स्थित लगभग 10 एकड़ में फैले कामधेनु मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए मंदिर परिसर में शिव गंगा तालाब का विकास कार्य, पाथ वे का निर्माण कार्य किया गया है। मधुसूदन मंदिर मंदार पर्वत के मध्य भाग में स्थित है। मंदिर परिसर में शौचालय एवं हाई मास्ट लाइट का निर्माण कार्य कराया गया है।
  • जैन सर्किट में शामिल वैशाली में पर्यटकों को मार्गीय सुविधा प्रदान करने हेतु स्वदेश दर्शन के तहत कार्य किया गया है। वैशाली के इस मार्गीय सुविधा केन्द्र में पर्यटकों के लिए विश्राम कक्ष, पीने का पानी तथा शौचालय आदि सुविधाओं का निर्माण किया गया है। पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों के मनोरंजन हेतु निकट के पुष्करणी सरोवर में साउंड एवं लाइट शो का निर्माण किया गया है।
  • स्वदेश दर्शन अन्तर्गत गाँधी परिपथ का विकास कार्य 16.37 करोड़ रुपये से कराया गया है। इसमें भितिहरवा आश्रम में चहारदिवारी, थीमेटिक गेट, प्रदर्शनी हॉल, जनसुविधा, कैफेटेरिया, चरखा, वाटर फाउन्टेन, ड्रिकिंग वाटर कियोस्क, सिवरेज ट्रीटमेंन्ट प्लान्ट, सोलर पावर सिस्टम, पार्किंग, पाथवे, स्थल विकास, बाह्य प्रकाश व्यवस्था की सुविधा दी गयी है।
  • सारण जिलान्तर्गत आमी मंदिर परिसर के विकास हेतु भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रथम चरण में प्रसाद योजना अन्तर्गत कुल रु 12.26 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त है। इस योजना का आज प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास गया है। इसके अन्तर्गत पूरे परिसर का समग्र विकास, दुकानों का नवनिर्माण एवं कियोस्क निर्माण, पहुँच पथ का चौड़ीकरण एवं नाली निर्माण आदि कराया जाना है।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें:  ‘महिलाएं कुपोषित हुईं तो आने वाली पीढ़ी पर पड़ेगा दुष्प्रभाव’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Recent Posts

Advertisement

World Environment Day: PM मोदी आज से लांच किया ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कैंपेन, इस पार्क में पौधा लगाकर की शुरुआत

World Environment Day: आज विश्व पर्यावरण दिवस है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने…

June 5, 2024

Election 2024: NDA की जीत पर विदेशों से मिल रही बधाई, 9 जून को PM मोदी ले सकते हैं शपथ

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में एक एनडीए ने लगातार तीसरी बार जीत…

June 5, 2024

Election 2024: हेमा मालिनी ने मथुरा सीट से लगाई जीत की हैट्रिक, लगातार तीसरी बार बनी सांसद

Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बॉलीवुड अभिनेत्री और भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी ने उत्तर…

June 5, 2024

Delhi: यह भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा और विकसित भारत के प्रण की जीत- PM मोदी

PM Modi in BJP Headquarter New Delhi: नई दिल्ली में बीजेपी हेडक्वार्टर पहुंचे पीएम नरेंद्र…

June 4, 2024

लगातार तीसरी जीत से स्पष्ट… जनता का विश्वास सिर्फ और सिर्फ मोदी जी पर- अमित शाह

Amit Shah Tweet: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव परिणामों के बीच अपने…

June 4, 2024

This website uses cookies.