Advertisement
State

Delhi : बदइंतजामी, गंदगी का अंबार, लोग लाचार, डूसू जिम्मेदार

Share

Delhi :

Advertisement

जहां सोच वही शौचालय की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यानी केंद्र सरकार की तरफ से की गई थी जिससे लोगों को सुविधाएं सुरक्षा मर्यादा और देश को साफ-सुथरा किया जा सके लेकिन जहां शौचालय वहां गंदगी का भरमार यह तस्वीर सीधे तौर पर बयान कर रही है।

Advertisement

यह भी पढ़े: Punjab Ghar Ghar Ration Yojana: पंजाब में घर-घर राशन योजना की हुई शुरुआत

शौचालयों की तस्वीर कर रही सच्चाई बया

दिल्ली ( Delhi ) के कालकाजी के नेहरू कैंप जज बस्ती जनजीवन कैंप का यह शौचालय है जो कि दिल्ली सरकार की तरफ से बनाया गया है लेकिन इसके संभालने का काम डूसू कर रहा है। शौचालय के अंदर की तस्वीर साफ तौर पर है ताला तो लगा है दरवाजे में लेकिन यह ताला किसी काम का नहीं है। क्योंकि नीचे दरवाजा ही आधा खुला हुआ है इसके और अंदर चलते हैं यह शौचालय है लेकिन गंदगी का इस कदर भरमार है कि यहां पर जो नाली बनाई गई है यहां से पानी और मल मूत्र भी साफ तौर पर बह रहा है पान गुटका बीड़ी सिगरेट के यहां पर पूछ पड़े हुए हैं बोतल पड़ी हुई है और दरवाजे इस कदर है कि दरवाजा बंद रखें या खोलें एक ही बात है।

बद से बदत्तर महिला शौचालयों की तस्वीर

यह तस्वीर पुरुष शौचालय की है लेकिन अगर महिला शौचालय देखें तो दरवाजे की जगह यहां पर कंबल का पर्दा किया गया है और इस कंबल में भी एक बड़ा सा हॉल बनाया गया है टाइल्स टूटी हुई है दीवारें बिल्कुल झज्जर हो चुकी है और जो डस्टबिन है बिल वह भी बिल्कुल खुले में रखा गया है जहां से 100 तरीके की बीमारियां भी लोगों को हो रही है जल ही जीवन कहा जाता है लेकिन नलों में या तो जगह पर नल नहीं लगे हैं और अगर जो लगे हैं उन नल से भी पानी बह रहा है यानी बद से बत्तर स्थिति इन शौचालय की हो चुकी है।

आमजन को हो रही परेशानी

दिल्ली सरकार ( Delhi) ने शौचालय बनाया और शौचालय की तस्वीर भी सीधे तौर पर दिख रहे हैं लेकिन आम जनता को इससे कितनी परेशानी है कौन है इसका जिम्मेदार? और क्या कुछ है इनकी मांगे इसे लेकर हिन्दी ख़बर की संवाददाता कंचन अरोड़ा ने यहां पर मौजूद आम जनता से बात की और आमजन की समस्या का हाल जाना।

बदलते रहते हैं ठेकेदार

Delhi लोगों का कहना है कि दिल्ली सरकार ने यह शौचालय जज बस्ती के लोगों के लिए बना करके दिया था लेकिन इसकी साफ सफाई और देखभाल की जिम्मेदारी दूसरों पर है। लेकिन रूसो लगातार अपने ठेकेदार बदलते हैं और वह ठेकेदार यहां पर सफाई नहीं करते हैं हम सब जब कार्यालय जाते हैं।

You May Also Like

फोन जाने पर होती है सफाई

वहां से फोन जाता है तो सफाई होती है 10 से 15 दिन तक गंदगी इसी तरीके से भरी रहती है कई तरीके की बीमारियां होती हैं महिलाएं अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करती है और इस गंदगी के वजह से महिलाओं को गिरकर चोट भी लग चुकी है यहां पर मौजूद हर किसी का यही कहना है कि हम चाहते हैं यह साफ हो और डूसू इस गंदगी का जिम्मेदार है। लेकिन अब देखना होगा कि शौचालय की गंदगी के बीच आम जनता की यह मांगे कब पूरी होती है और क्या डूसू इस पर गंभीरता से कोई काम करती है।

रिपोर्ट: दिल्ली से संवाददाता कंचन अरोड़ा की रिपोर्ट

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज चलेगी धूल भरी आंधी, IMD ने इन राज्यों में बारिश को जारी किया अलर्ट

Weather Update: दिल्ली एनसीआर से लेकर पूरे देशभर के कई राज्यों में बीते दिनों हुई…

May 12, 2024

UP: फिरोजाबाद में दर्दनाक सड़क हादसा, अधिशासी अधिकारी समेत 2 की मौत

UP: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले की मक्खनपुर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की कार…

May 11, 2024

Delhi: “तानाशाही के खिलाफ हमें लड़ना है”, महरौली में रोड शो के दौरान बोले CM केजरीवाल

Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को…

May 11, 2024

PM मोदी के नेतृत्व में गांव मजबूत, दलितों को सम्मान और युवाओं की आकांक्षाओं को पंख लगे- जेपी नड्डा

JP Nadda: आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा,…

May 11, 2024

Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल ने दिल्ली के महरौली में किया रोड शो, पंजाब के CM भगवंत मान भी रहे मौजूद

Arvind Kejriwal: सर्वोच्च न्यायालय से जमानत मिलने और जेल से रिहा होने के बाद आम…

May 11, 2024

This website uses cookies.