Advertisement
State

Bihar: सीएम नीतीश बोले… मधेपुरा से हमारा पुराना रिश्ता, गिनाए विकास कार्य

Share
Advertisement

CM Nitish in Madhepura: मधेपुरा के आलमनगर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम लोग दिनेशचंद्र यादव के प्रचार के लिए यहां आए हैं. हमारी अपील है कि इन्हें भारी मतों से विजयी बनाइए. मधेपुरा से तो हमारा पुराना रिश्ता है.

Advertisement

सीएम नीतीश ने कहा कि आप लोगों ने हमें काम करने का मौका दिया. हम 2005 से बिहार की सेवा कर रहे हैं. 2005 से पहले प्रदेश का बुरा हाल था. इस दौरान कोई भी डर की वजह से शाम को घर से बाहर नहीं निकलता था. अपील है कि पुराने लोग नौजवान पीढ़ी को इस बारे में बताएं. हम भी घूमने जाते थे तो शाम होते ही कोई बाहर नहीं निकलता था.

यहां उस दौरान हिन्दू मुस्लिम का झगड़ा होता था. हमारी सरकार में सब बंद हुआ. लोग निडर होकर घर से निकलने लगे. 2005 से पहले शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र की दुर्दशा थी. अब सब बेहतर है. लड़कियां भी अब खूब पढ़ रही हैं. लड़कियों और लड़कों के लिए पोषाक योजना और साइकिल योजना लाए. अब लड़की साइकिल चलाने लगी तो अपने माता पिता को लेकर भी जरूरत पड़ने पर जाने लगी.

हमने बीजेपी के साथ मिलकर विकास किया. शिक्षकों की बहाली करवाई. स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर कार्य कराया गया है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी अब डॉक्टर मिलते हैं. पहले इन केंद्रों पर एक महीने में केवल 40 लोग आते थे। हमने इस क्षेत्र में व्यवस्था को दुरुस्त किया. अब हर महीने 11000 से ज्यादा मरीज आते हैं.

अपने शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में भी बेहतर करवाया. इंटर पास करने वाली लड़कियों को 25000 और स्नातक पास करने वाली लड़कियों को 50000 रुपये दिए गए. लड़कियां शिक्षित हुईं तो प्रजनन दर भी घटी है. 4.9 से 2.9 प्रतिशत हो गई.

यदि महिलाएं शिक्षित हैं तो प्रजनन दर कम रहती है. पति पत्नी इंटर पास होती हैं तो प्रजनन दर 1.6 हो जाती है. एक एक क्षेत्र में हमने काम किया है. हमने मुस्लिम समुदायों के मदरसों पर भी ध्यान दिया. उसे सरकारी मान्यता दी. इनके शिक्षकों को भी सरकार ने सहायता की.

याद रखिए कि पहले ये लोग कुछ नहीं करते थे। कब्रिस्तान की घेराबंदी हमने करवाई. 2006 से शुरू होकर अब तक 8000 तक कब्रिस्तान की घेराबंदी करवाई. अन्य की भी करवाई जा रही है. कांग्रेस और आरजेडी ने प्रदेश में कुछ नहीं किया. जेडीयू और बीजेपी ने मिलकर विकास कराया.

यदि एक बार हमारी सरकार चली गई तो मुस्लिम कम्युनिटी के लिए भी कोई काम नहीं करेगा. प्रदेश की हालत खराब हो जाएगी. हमने सड़कें पुल बनवाए. पहले कुछ नहीं था. 2015 में हमने हर घर नल का जल, बिजली और शौचालय की व्यवस्था करने का संकल्प लिया. अब हर जगह ये सुविधाएं हैं. हमने नौकरी भी खूब दी. हमने जिसको सिखाया अब वहीं झूठ का श्रेय लेता रहता है.

अगले साल के आखिर तक दस लाख नौकरी हो जाएंगी. जरूरत पड़ने पर और भी करेंगे. हम महिलाओं के लिए भी कार्य करते रहेंगे. बिहार में सर्वाधिक महिला पुलिस है. हमने ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जीविका दीदी नाम दिया. इस पर केंद्र ने भी अजीविका नाम रखा. कांग्रेस वाले जाति के नाम पर बोलते हैं. हमने जाति आधारित गणना किया. सबकी आर्थिक स्थिति का भी अध्ययन करवाया. हर जाति के गरीबों को  दो लाख रुपया दिया जाएगा. वहीं उन्होंने मधेपुरा हुए विकास कार्यों का भी जिक्र किया.

अररिया में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, कुछ लोग आज कल बोलते रहते हैं कि यहां(बिहार में) पहले बहाली नहीं होती थी। हमने बहाली की। उन्हें(तेजस्वी यादव) साथ रखकर मैंने ही समझाया था कि हमने तय किया है कि हम 10 लाख नौकरियां देंगे और जब काम हो गया तो वे कहते हैं कि उन्होंने किया। उन्होंने(तेजस्वी यादव) क्या किया? 2005 से लेकर 2020 के बीच में हम लोगों ने 8 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी और लाखों लोगों को रोजगार दिया… अगले साल चुनाव के समय तक हम लोगों का ये काम भी पूरा हो जाएगा.

https://x.com/AHindinews/status/1784894132575478160

यह भी पढ़ें: Agra: ‘साहब! पत्नी गुटखा खाती है.. बुलेट चलाती है… मुझे इसके साथ नहीं रहना’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रियों को बड़ा झटका, रजिस्ट्रेशन पर 31 मई तक लगी रोक

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा में भारी भीड़ के चलते 31 में तक ऑफलाइन…

May 21, 2024

Basti: कांग्रेस व सपा के अनर्थकारी गठबंधन की मंशा अच्छी नहींः CM योगी

Basti: अबकी बार-400 पार की बात पर सपा के लोगों को चक्कर आने लगता है,…

May 21, 2024

UP: सपा रामभक्तों पर गोलियां चलवाती थी, आज फूल बरस रहे हैं, संत कबीर नगर में गरजे CM योगी

UP: समाजवादी पार्टी राम भक्तों पर गोलियां चलवाती थी। वहीं आज अयोध्या में राम भक्तों…

May 21, 2024

PM मोदी बोले- बिहार की मान-मर्यादा, बिहारियों का सम्मान इंडी गठबंधन वालों के लिए कोई मायने नहीं रखता

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार के महाराजगंज में जनसभा…

May 21, 2024

Heat Wave In India: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक हीटवेव का कहर जारी, कई राज्‍यों में आंधी-बारिश का अलर्ट

Heat Wave in India: राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली-NCR समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में…

May 21, 2024

This website uses cookies.