Advertisement
Bihar

Land-for-job scam: आज होगी लालू के परिवार की दिल्ली अदालत में पेशी

Share
Advertisement

नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े एक मामले में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद, उनके परिवार और अन्य को बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में राउज एवेन्यू कोर्ट ने 27 फरवरी को उन्हें उस मामले में समन जारी किया था, जो लालू प्रसाद के परिवार को 2004 से 2009 तक केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में कार्य करने के दौरान दिए गए या बेचे गए भूमि पार्सल के बदले रेलवे में की गई कथित नियुक्तियों से संबंधित है।

Advertisement

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि रेलवे में भर्ती के लिए भारतीय रेलवे द्वारा स्थापित मानकों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए अनियमित नियुक्तियां की गई हैं।

यह आरोप लगाया जाता है कि उम्मीदवारों ने लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को बेहद कम कीमत पर बाजार की दर के पांचवें हिस्से तक, सीधे या अपने करीबी रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के माध्यम से जमीन दी।

सीबीआई ने इस मामले में 10 अक्टूबर, 2022 को लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी और बेटी समेत 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी और उसके बाद उन पर मुकदमा चलाने की मंजूरी ली गई थी।

राउज एवेन्यू कोर्ट की विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने 27 फरवरी को कहा था कि, प्रथम दृष्टया, ऑन-रिकॉर्ड रिपोर्ट से पता चलता है कि IPC की कई धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अपराध किए गए हैं। न्यायाधीश ने उक्त अपराधों का संज्ञान लेते हुए आरोपी व्यक्तियों को तलब किया।

आपको बता दें कि CBI ने आरोप लगाया है कि मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में 2004 से 2009 के दौरान बिहार के विभिन्न निवासियों को “ग्रुप-डी पदों” के विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था।

उपरोक्त आरोपों को ध्यान में रखते हुए, व्यक्तियों ने स्वयं या उनके परिवारों ने लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और कंपनी एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर अपनी जमीन हस्तांतरित की, जिसे बाद में उनके परिवार के सदस्यों ने ले लिया।

CBI द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि जोनल रेलवे में एवजी की नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था।

Recent Posts

Advertisement

एमपी में कांग्रेस पर जमकर गरजे PM मोदी, बोले- ‘जब तक मोदी जिन्दा है, नकली सेक्युलरिज्म के नाम पर भारत…’

PM Modi: मध्य प्रदेश के धार में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र…

May 7, 2024

HP Board 10th Result: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 74.61% परीक्षार्थी हुए पास

HP Board 10th Result: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने 10वीं के बोर्ड…

May 7, 2024

HP Board 10th Result: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 74.61% परीक्षार्थी…

May 7, 2024

Delhi Liquor Policy Case: क्या CM केजरीवाल को मिलेगी राहत, या खारिज होगी गिरफ्तारी की याचिका? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

Delhi Liquor Policy Case: नई आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की…

May 7, 2024

Live Voting Update: तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान

Live Voting Update: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है. इसी क्रम में…

May 7, 2024

This website uses cookies.