Advertisement
State

Bihar: सीएम नीतीश ने नवनियुक्त शिक्षकों को दिए नियुक्ति पत्र, बोले… पूरा करेंगे वादा

Share
Advertisement

Appointment letter distribution: बिहार में 96,823 नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्तिपत्र वितरित किए गए। इस कार्यक्रम का सीएम नीतीश कुमार ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने 12 शिक्षकों को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किए। समारोह में शिक्षा विभाग की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म प्रदर्शित की गई।

Advertisement

गांधी मैदान पर हुआ आयोजन

पटना के गांधी मैदान में आयोजित इस नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री ने उच्च माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 11-12), माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 9-10) एवं प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1-5) के कुल 26 हजार 823 नवनियुक्त शिक्षकों में से 12 शिक्षकों को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

51 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति

इस नियुक्ति प्रक्रिया में 51 प्रतिशत महिलाएं नियुक्त हुई हैं। द्वितीय चरण में शिक्षकों की नियुक्ति के बाद अब बिहार में छात्र-शिक्षक का अनुपात 36:1 हो गया है। मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा, गांधी मैदान में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में 26,935 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आज पूरे बिहार में जिला मुख्यालयों पर कुल 98,823 नवनियुक्त शिक्षकों के लिए नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया है।

‘शेष रिक्त पदों पर जल्द होगी बहाली’

उन्होंने कहा, आज यहां के इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में महिलाएं उपस्थित हुई हैं। शिक्षकों के जो शेष पद रिक्त हैं उन पर भी जल्द ही बहाली की जाएगी। बिहार के अलावा दूसरे राज्यों एवं देश से बाहर के लोग भी बिहार में शिक्षक बने हैं। बिहार के लोग भी बाहर जाकर अलग-अलग प्रदेशों में एवं देश के बाहर नौकरी करते हैं इसलिए हमने शुरू में ही कहा था कि बिहार के अलावा बाहर के लोगों को भी यहां होने वाली बहाली में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाएगा, इसको लेकर मेरी आलोचना भी हुई थी। जिन 96,823 शिक्षकों की नियुक्ति हुई हैं उनमें 85 प्रतिशत बिहार के हैं और 16 प्रतिशत बिहार से बाहर के रहने वाले युवक-युवतियां शिक्षक नियुक्त हुए हैं।

10 लाख नौकरी देने का वादा पूरा करेंगे- नीतीश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत समितियों एवं नगर निकायों के माध्यम से कुल 3 लाख 68 हजार शिक्षकों का नियोजन हुआ है। नियोजित शिक्षकों को भी बहुत जल्द सरकारी शिक्षक बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए सामान्य परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। बहुत जल्द 5 लाख लोगों की बहाली का काम भी पूरा हो जाएगा। शिक्षा विभाग के अलावा दूसरे विभागों में भी बहाली हुई है। एक से डेढ़ साल के अंदर हम लोग 10 लाख नौकरी देने का वादा पूरा कर देंगे। हमलोग बिहार के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोल रहे हैं। इसके लिए 2,788 नए विद्यालय भवन और 3,530 क्लास रूम का निर्माण कराया जा रहा है। इस मद में 7,530 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है।

डिप्टी सीएम ने भी किया संबोधित

समारोह को उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, ऊर्जा सह योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री प्रो० चंद्रशेखर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सचिव डॉ एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त पटना कुमार रवि, शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यनाथ यादव, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी पटना चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा उपस्थित थे।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: 24 जनवरी को जेडीयू कार्यकर्ता प्रदर्शित करें एकजुटता- उमेश कुशवाहा

Follow us on: https://twitter.com/HindiKhabar

Recent Posts

Advertisement

Sant Kabir Nagar: गृहमंत्री अमित शाह का विपक्ष पर हमला, बोले- 40 सीट ही पाएगा गठबंधन

Sant Kabir Nagar: संतकबीरनगर जिले के जिला मुख्यालय स्थित जूनियर हाईस्कूल के मैदान पार्टी प्रत्याशी…

May 23, 2024

ओडिशा की अस्मिता से खिलवाड़ कर रहे नवीन पटनायक- सीएम योगी

CM Yogi in Kendrapada: सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को ओडिशा के केंद्रपाड़ा में नवीन पटनायक…

May 23, 2024

Badaun Accident: भीषण सड़क हादसा, रोडवेज बस ने ऑटो को मारी टक्कर, 2 लोगों की मौत

Badaun Accident: बदायूं में गुरूवार को भीषण सड़क हादसा हो गया. दरअसल एक रोडवेज बस…

May 23, 2024

कांग्रेस की सरकार बनने वाली नहीं है, इनको दिया हर वोट बेकार ही होना है: PM मोदी

Mahendragarh: लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा में प्रचार का आज आखिरी दिन है. इसके मद्देनजर…

May 23, 2024

BCCI कर रही हेड कोच की तलाश, इन दिग्गजों ने किया मना, अब किससे आस…?

Cricket News: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हेड कोच की तलाश जोरों पर है. BCCI…

May 23, 2024

अवैध संबंधों से नाराज था बेटा, मां के प्रेमी को उतारा मौत के घाट

Murder in Katihar: कटिहार में तीन दिनों से लापता कारोबारी साजन चौधरी उम्र 37 वर्ष…

May 23, 2024

This website uses cookies.