Advertisement
State

ईडी की कार्रवाई का मकसद भ्रष्टाचार उजागर करना नहीं, ‘आप’ सरकार गिराना- संजय सिंह

Share
Advertisement

AAP on RajKumar Anand Resign: दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री और व्यापारी राजकुमार आनंद के इस्तीफे पर ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि अब यह साबित हो गया है कि भाजपा ने आम आदमी पार्टी को खत्म करने के इरादे से ही अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करवाया है। हम पहले दिन से ही यही कह रहे हैं कि ईडी की कार्रवाई के पीछे का मकसद भ्रष्टाचार को उजागर करना नहीं है, बल्कि दिल्ली-पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार गिराना है। आज आम आदमी पार्टी के हर मंत्री और विधायक की भी परीक्षा है कि भविष्य में उन्हें बहादुर के रूप में याद किया जाए या कायर के रूप में। जल्द ही पूरा देश देखेगा, जब भाजपाई माला पहनाकर राजकुमार आनंद को भाजपा में शामिल करेंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद भी आम आदमी पार्टी पूरी तरह एकजुट है।

Advertisement

‘अन्य प्रदेशों में भी बीजेपी कर चुकी यह काम’

कैबिनेट मंत्री राजकुमार आनंद के इस्तीफा को लेकर ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता संजय सिंह और सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता की। इस दौरान सांसद संजय सिंह ने कहा कि हमसे एक सवाल बार-बार पूछा जाता था कि आम आदमी पार्टी को ऐसा क्यों लगता है कि ईडी की छापेमारी से पार्टी और विधायक टूट सकते हैं, वो आज साबित हो गया। हम पहले कई बार कह चुके थे कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के पीछे की मंशा आम आदमी पार्टी को तोड़कर खत्म करना है। बीजेपी इस देश की सबसे बड़ी आपराधिक प्रवृति की पार्टी है, जो गुंडागर्दी का आचरण कर रही है। भाजपा का बस यही काम है कि ईडी-सीबीआई का इस्तेमाल कर विधायकों, मंत्रियों को तोड़ो और फिर अपनी पार्टी में शामिल करो। यही काम इन्होंने महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश में भी किया है।

‘आम आदमी पार्टी के हर मंत्री और विधायक की परीक्षा का समय’

सांसद संजय सिंह ने कहा कि यह वक्त आम आदमी पार्टी के हर मंत्री और विधायक के लिए परीक्षा का है। इस बात को इतिहास में दर्ज किया जाएगा कि कैसे आम आदमी पार्टी वालों ने भ्रष्ट, बेईमान और गुंडागर्दी करने वाली पार्टी बीजेपी का मुकाबला किया था। उन्होंने कहा कि यह वही राजकुमार आनंद हैं, जिनके वहां 23 घंटे तक ईडी का छापा पड़ा था। उस समय पूरी बीजेपी चिल्ला-चिल्ला कर कह रही थी कि राजकुमार आनंद भ्रष्ट हैं। सबको अब जल्द ही बीजेपी का असली चाल, चरित्र और चेहरा दिखाई पड़ जाएगा कि जिसको भाजपाई भ्रष्टाचारी बता रहे थे, जब उसको जेपी नड्डा, अमित शाह समेत बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व माला पहना कर भाजपा में शामिल करेंगे। भाजपा का केवल एक चरित्र है कि विपक्षी पार्टियां तोड़कर सरकारों को गिराओ और लोकतंत्र-संविधान को खत्म करो। आम आदमी पार्टी के निष्ठावान मंत्री, विधायक और कार्यकर्ता इन विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला करेंगे।

‘राजकुमार आनंद से सहानुभूति’

सांसद संजय सिंह ने कहा कि मीडिया वाले बार-बार पूछते थे कि विधायकों से संपर्क और ‘‘आप’’ को तोड़ने वाली बात किस आधार पर कह रहे हैं, यह सब हवा-हवाई है। लेकिन अब सबको पता चल गया होगा कि हम सच्चाई बयां कर रहे थे। हम पहले भी सच्चाई के साथ थे, आज भी हैं और आगे भी रहेंगे। राजकुमार आनंद से सहानुभूति हो सकती है, क्योंकि उनका परिवार है। हो सकता है कि वो दबाव न झेल पाए हों। हमें ऐसी भी जानकारी मिली है कि राजकुमार आनंद को ईडी का 12 अप्रैल का नोटिस भी मिला है।

‘बीजेपी से जरूर पूछें ये सवाल’

संजय सिंह ने कहा कि जब भी राजकुमार आनंद बीजेपी में शामिल हों तो मीडिया वाले राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‍डा या जो भी उनको शामिल कराए, उनसे चाल, चरित्र व चेहरा, न खाऊंगा न खाने दूंगा और पार्टी विद द डिफरेंस का सवाल जरूर पूछें। भाजपा से यह सवाल भी जरूर पूछा जाए कि जब राजकुमार आनंद के यहां ईडी की 23 घंटे तक छापा पड़ा था, तब पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्‍डा, अनुराग ठाकुर, दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचेदवा, मनोज तिवारी सब उनको भ्रष्ट बोले थे। अब ऐसे व्यक्ति को आप अपनी पार्टी में शामिल क्यों कर रहे हैं?

‘एक विधायक को इस तरह डराया जा रहा तो आम लोगों का क्या होगा’

इस दौरान आम आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज के कहा कि हमने पहले भी कई बार बताया था कि सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के पीछे इनकी मंशा पार्टी को तोड़कर दिल्ली और पंजाब की सरकारों को गिराना है। सीएम अरविंद केजरीवाल इस बात को बार-बार कह रहे थे। आज बहुत लोगों को लगेगा कि हमें राज कुमार आनंद से बहुत नफरत है। हम उनको धोखेबाज और बेईमान कहेंगे, लेकिन हम उनको ऐसा कुछ नहीं कहेंगे। एक परिवार चलाने वाला आदमी जिसके बच्चे हैं, समाज में इज्जत और रिश्तेदार हैं। ऐसे में अगर उसे ईडी पकड़कर ले जाएगी और तिहाड़ में सालों सड़ाएगी, ये सुनकर वो डर गए। हर आदमी संजय सिंह नहीं है। उन्होंने कई बार ये बात पार्टी के सदस्यों से भी कही कि जैसे ही थोड़ा एक्टिव होता हूं, वैसे ही फोन आ जाता है। एक दलित समाज से आने वाले चुने हुए विधायक और एक मंत्री को इस तरह से डराया जा रहा है तो इस देश में आम लोगों की क्या हालत होगी। जब ये चुनाव जीत जाएंगे तो इस देश का क्या हाल करेंगे?

‘यह राजनीतिक सुसाइड और आग में कूदने जैसा’

“आप” के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि पटेल नगर एक सुरक्षित सीट है। राजकुमार आनंद ये बात अच्छे से जानते हैं कि सुरक्षित सीट पर अगर वो बीजेपी से लड़ेंगे तो बुरी तरह से हारेंगे और तीसरे नंबर पर आएंगे। वो उस सीट से इसलिए जीते क्योंकि आम आदमी पार्टी के टिकट से लड़े थे। वो सालों तक कई पार्टियों में रहे हैं, उनको ये बात पता है कि बीजेपी का वहां क्या हाल होता है। इसके बावजूद उनसे इस्तीफा दिलवाया गया। उन्होंने पार्टी और अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पार्टी से इस्तीफा देने के बाद अब वो विधायक भी नहीं रहे। कौन आदमी ऐसा करेगा? किसी को अगर पार्टी से दिक्कत भी होगी तो वो सोचेगा कि पहले मैं अपना कार्यकाल पूरा करता हूं और जनता के बीच अपनी जगह बनाता हूं। कार्यकाल पूरा होने के बाद पार्टी से इस्तीफा देकर जो पार्टी पसंद आएगी, उससे चुनाव लड़ेंगे। लेकिन ये तो सीधे-सीधे राजनीतिक सुसाइड और आग में कूदने जैसा है। कोई आदमी सुसाइड कर रहा है तो सोचने वाली बात है कि उसके सामने कैसी परिस्थितियां पैदा कर दी गईं होंगी कि वो ऐसा करने पर मजबूर है। एक चुने हुए विधायक और मंत्री को इतना डरा दिया गया कि वो इस्तीफा देने के लिए छोटे से किसी कमरे में छिपकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है।

‘हमें डरना नहीं है, सजंय सिंह हैं उदाहरण’

“आप” नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बीजेपी को शर्म आनी चाहिए कि उसने इस देश के लोकतंत्र कि ये हालत कर दी है। जिस देश का संविधान बाबा साहब अंबेडकर ने लिखा था कि इस देश में लोग आजादी से जिएंगे और आजादी से सवाल पूछेंगे। सरकार से सवाल पूछेंगे। इन्होंने इस देश की ऐसी हालत कर दी है एक चुने हुए मंत्री इस तरह से इस्तीफा दे रहे हैं। ये बहुत शर्म की बात है। उन्होंने कहा कि बीजेपी एक बार तो कामयाब हो गई। लेकिन मैं अपने साथियों से कहना चाहूंगा कि डरना नहीं है। आपके सामने संजय सिंह का उदाहरण है जिन्हें झूठे केस में फंसाया गया। ये 6 महीने जेल में रहे लेकिन आखिरकार बाहर आए और शेर की तरह दहाड़ रहे हैं। आपको संजय सिंह, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन बनना है, राज कुमार आनंद नहीं बनना है।

‘ये हो सकता है कि जो उन्हें कहने के लिए बोला गया हो वो ही कह रहे’

मीडिया के एक प्रश्न का जवाब देते हुए सांसद संजय सिंह ने कहा कि आजादी के बाद भारत में ‘‘आप’’ की यह पहली सरकार है जिसने बाबा साहब के संविधान को स्कूलों में पढ़ाने का निर्णय लिया है। हमारे हर सरकारी दफ्तरों में उनकी फोटो लगी है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली और बाकी कई राज्यों में सामान्य सीटों पर भी दलित समाज के लोगों टिकट दिया है। इसके अलावा जनता को दी जा रही मुफ्त बिजली, पानी और फ्री बस यात्रा जैसी सुविधाओं का सबसे ज्यादा लाभ वंचित समाज के लोगों को मिलता है। इसलिए ये हो सकता है कि जो उन्हें कहने के लिए बोला गया हो वो वही कह रहे हैं। उन्होंने बातचीत में हमेशा बाबा साहब अंबेडकर के रास्ते पर चलने के लिए पार्टी की तारीफ ही की है। राजकुमार आनंद के पार्टी में दलितों की सुनवाई न होने के आरोपों पर संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने पहले ऐसी कोई शिकायत नहीं की है, बल्कि इस्तीफा देने से दो घंटे पहले उन्होंने को मेरा वीडियो ट्वीट किया था।

यह भी पढ़ें: Bihar: कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ में समाहित देश के करोड़ों लोगों के विचार- मोहन प्रकाश

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

सपा-कांग्रेस के लिए अपने वोट बैंक से बड़ा कुछ नहीं, बाराबंकी में दहाड़े PM मोदी

PM Modi In Barabanki: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 17 मई को यूपी के बाराबंकी…

May 17, 2024

Lucknow: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का कांग्रेस पर वार, बोले- भारी अंतर से चुनाव हारेंगे राहुल गांधी

Lucknow: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी…

May 17, 2024

Chardham Yatra को लेकर बड़ा अपडेट, गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर परिसर में वीडियोग्राफी एवं रील्स बनाने पर लगा प्रतिबंध

Chardham Yatra: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024 : INDI गठबंधन की विशाल जनसभा आज, बेटे राहुल के समर्थन में सोनिया गांधी करेंगी वोट की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चार चरणों की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है.…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज यूपी के इन जिलों में दहाड़ेंगे PM मोदी, ओडिशा-झारखंड में अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को यूपी और महाराष्ट्र में…

May 17, 2024

बोर्ड में टॉप करने वाली छात्रा की बीमारी से मौत, परिवार के लोगों ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा सलाम

Gujarat News: गुजरात के मोरबी की रहने वाली एक किशोरी को एक महीने पहले ब्रेन…

May 16, 2024

This website uses cookies.