Advertisement
खेल

टी-20 मैच में सबसे उम्र में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने यशस्वी जयसवाल

Share
Advertisement

यशस्वी जयसवाल 21 साल की छोटी उम्र में T-20 शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। भारत ने नेपाल को 23 रनों से हराकर एशियान गेम्स सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 202 रन बनाए, जवाब में नेपाल 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 179 रन ही बन सका। यशस्वी ने नेपाल के खिलाफ 49 गेंद पर 8 चौकों और 7 छक्कों के साथ 100 रन कूटे। उनका स्ट्राइक रेट 204.08 रहा।

Advertisement

यशस्वी जयसवाल डाउन द ग्राउंड खेल जारी

भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने एशियन गेम्स क्वार्टर फाइनल मैच में नेपाल के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। करण केसी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद फुलर लेंथ स्लॉट में थी। यशस्वी जयसवाल डाउन द ग्राउंड गए और लॉन्गऑन क्लियर करते हुए भारतीय पारी का पहला छक्का उड़ा दिया। अगली गेंद शॉर्ट पिच डाउन द लेग साइड। यशस्वी ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग के ऊपर से पुल करते हुए दूसरा छक्का लगा दिया।

सोमपाल कामी ने भी तीसरे ओवर की चौथी गेंद शॉर्ट पिच डिलीवरी रखी। यशस्वी जयसवाल ने पुल शॉट को मिडिल किया और डीप मिडविकेट बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया। दीपेंद्र सिंह के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर यशस्वी ने फ्लैट श्लोक स्वीप पर छक्का जड़ दिया।

जयसवाल का बल्ला चारो तरफ बोला

यशस्वी ने अपनी पारी के पहले चारों बड़े शॉट के तौर पर छक्के उड़ाए। यह अपने आप में बताने के लिए काफी है कि बल्लेबाज किस लय में खेल रहा था। दीपेंद्र सिंह के चौथे ओवर की अंतिम गेंद लेग स्टंप पर शॉर्ट पिच थी। यशस्वी ने डीप मिडविकेट की दिशा में पुल शॉट पर करारा चौका जड़ दिया। अविनाश बोहरा के पांचवें ओवर की दूसरी गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ डिलीवरी आउटसाइड ऑफ स्टंप थी। जयसवाल ने बैक फुट से वाइड ऑफ बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में कट करते हुए चौका हासिल कर लिया।

संदीप लामिछाने के 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर यशस्वी आगे निकल कर आए और लॉन्गऑफ के ऊपर से ताबड़तोड़ छक्का उड़ाते हुए 22 गेंद पर अर्धशतक पूरा कर लिया। साथी खिलाड़ियों ने पवेलियन में खड़े होकर जोरदार तालियों के साथ इस युवा खिलाड़ी के अर्धशतक का इस्तकबाल किया। पर यशस्वी अब भी रुकने के मूड में बिल्कुल नहीं थे। करण केसी के आठवें ओवर की दूसरी फुलर लेंथ गेंद आउटसाइड ऑफ थी। यशस्वी ने कवर्स फील्डर के ऊपर से हवाई ड्राइव करते हुए चौका अपने नाम कर लिया।

यशस्वी दिखे एक अलग रंग में

करण केसी के ओवर की तीसरी शॉर्ट पिच गेंद टप्पा खाने के बाद बाहर की तरफ जा रही थी। यशस्वी जयसवाल ने पॉइंट ऊपर से कट करते हुए चौका निकाल लिया। ताकत के साथ नजाकत का भरपूर इस्तेमाल यशस्वी की बल्लेबाजी में नजर आ रहा था। दीपेंद्र सिंह के दसवें ओवर की पहली गेंद पर लॉन्गऑन की दिशा में सिंगल लेकर यशस्वी ने भारत का स्कोर 100 रन कर दिया। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर ऋतुराज 23 गेंद में 25 रन बनाकर मिडविकेट फील्डर को कैच थमा बैठे।

भारत को 103 के स्कोर पर पहला झटका लगा। तिलक वर्मा 10 गेंद में 2 रन और जितेश शर्मा 4 गेंद में 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित पौडेल के 1वें ओवर की अंतिम गेंद पर यशस्वी ने स्टेप आउट किया और कवर्स के ऊपर से इनसाइड आउट शॉट पर छक्का जड़ दिया। अविनाश बोहरा के 14वें ओवर की तीसरी फुल लेंथ गेंद एंगल के साथ अंदर की तरफ आ रही थी।

यशस्वी का फैंस को दिया सरप्राइज

यशस्वी ने जोरदार कवर ड्राइव खेला और 4 रन हासिल कर लिया। चौथी गेंद भी फुलर लेंथ डिलीवरी थी और यशस्वी ने एक घुटने पर बैठकर डीप मिडविकेट की दिशा में ग्राउंड के बाहर छक्का मारा। यह शॉट यशस्वी के ताकत की नुमाइश था। सोमपाल कामी के 16वें ओवर की पांचवीं गेंद को स्क्वायर लेग की दिशा में सिंगल के लिए खेल कर यशस्वी ने अपना पहला टी-20 शतक पूरा किया।

दीपेंद्र सिंह के 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर यशस्वी ने जल्दी स्टेप आउट कर दिया और बदले में गेंदबाज ने फुलटॉस डालकर बल्लेबाज को सरप्राइज कर दिया। यशस्वी शॉर्ट थर्ड मैन पर लपके गए, लेकिन उन्होंने भारत को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया था। 16.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 150 रन था। अंत में रिंकू सिंह और शिवम दुबे ने टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। भारत को एशियन गेम्स सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

Recent Posts

Advertisement

पूर्वी दिल्ली में ‘‘आप’’ ने साइकिल रैली निकाल ‘जेल का जवाब वोट से’ देने की अपील की

AAP: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के ‘‘आप’’ प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने रविवार…

May 19, 2024

भाजपा के लिए चुनौती बनने पर ‘‘आप’’ को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री चला रहे ‘ऑपरेशन झाड़ू’- CM केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी दी…

May 19, 2024

लोकसभा चुनाव का पांचवां चरणः 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

Fifth Phase Voting: कल यानि आगामी सोमवार को देश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण…

May 19, 2024

माफिया की कब्र पर फातिहा पढ़ने के लिए सपा को दे दीजिए अगले 25 वर्ष की स्वतंत्रता- सीएम योगी

CM Yogi in Prayagraj: गरीब की मौत पर समाजवादी पार्टी की संवेदनाएं मर जाती हैं…

May 19, 2024

बिहार में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह… हम POK लेकर रहेंगे

Amit Shah in Bihar: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को बिहार के पश्चिम चंपारण पहुंचे.…

May 19, 2024

टीएमसी को अवैध घुसपैठिए अपने लगते हैं और अन्य राज्यों के भारतीय बाहरी- पीएम मोदी

PM Modi in Medinipur: पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में पीएम मोदी ने एक जनसभा को…

May 19, 2024

This website uses cookies.