Advertisement
खेल

क्रिकेट जगत के सबसे महंगे कप्तान रोहित शर्मा!.. अरबों में है संपत्ति

Share
Advertisement

क्रिकेट जगत का एक ऐसा नाम जिसकी बल्लेबाजी के साथ- साथ कप्तानी के जलवे हैं, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL जो कि भारत में हर साल खेली जाती है जिसके अब तक 16 सीजन हुए हैं जिसमें 5 बार मुम्बई ने जीत हासिल की है, अब आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा खिलाड़ी है, जिसके नाम इतने कारनामें हैं चलिए हम आपको बताते हैं।

Advertisement

रोहित शर्मा ये वो नाम है जिनके हाथ में टीम इंडिया की कमान है। रोहित शर्मा ने बीसीसीआई के द्वारा दी गई इस बड़ी जिम्मेदारी को अभी तक बखूबी निभाया है। रोहित ने पिछले साल हुए टी20 विश्वकप में टीम को सेमीफाइनल तक भी पहुँचाया था। हाल ही में हुए एशिया कप टीम ने कब्जा जमाया।

रोहित सबके फेवरेट

रोहित शर्मावो खिलाड़ी हैं जिनकी पहचान सचिन तेंदुलकर से लेकर बड़े बड़े धुरंधरों ने 2007-08 में ही कर दी थी। रोहित शर्मा को शुरू के 5-6 साल टीम में बने रहने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी हालांकि इस दौरान टीम मैनेजमेंट ने रोहित का खूब साथ दिया जिसके बाद रोहित सबके फेवरेट बन गए।

जून 2007 में डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा ने अपने बल्लेबाजी से टी20 के पहले विश्वकप के फाइनल में सबको प्रभावित किया। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में हुई कॉमनवेल्थ सीरीज के फाइनल में सचिन के साथ 66 रन की पारी खेलते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई जिसके बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

2011 वनडे विश्वकप में नहीं मिला मौका

ऐसा नहीं है कि रोहित शर्मा टीम में लगातार बने रहे हैं। रोहित शर्मा के टैलेंट का पता लगने के बाद भी उन्हें 2011 के वनडे विश्वकप से बाहर रखा गया क्योंकि टीम मैनेजमेंट के अनुसार उस वक्त उनकी टीम में जगह नहीं बनती थी। रोहित शर्मा 2011 तक मिडिल ऑर्डर में बैंटिंग करते थे और 2011 में युवराज, रैना और विराट कोहली उन पर भारी पड़ रहे थे।

लेकिन 2011 विश्वकप जीतने के बाद टीम मैनेजमेंट और धोनी ने एक नई और युवा टीम बनाई जिसमे रोहित शर्मा को खूब मौके मिले और फिर इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में कैप्टन कूल धोनी ने रोहित शर्मा से ओपनिंग करवाने का एक बड़ा फैसला लिया जो टूर्नामेंट में बिल्कुल फिट बैठा और रोहित ने 5 मैचों में 177 रन बनाए और टीम को चैंपियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

2013 के बाद से रोहित शर्मा के सितारे चमके

2013 के बाद से रोहित शर्मा टीम के लिए ओपनिंग बैटिंग करने लगे और 2015 विश्वकप में रोहित ने 8 मैचों में 330 रन और 2019 के विश्वकप में लगातार रिकॉर्ड 5 शतक लगाते हुए 9 मैचों में 648 रन बना डाले।

धोनी के संन्यास के बाद विराट कोहली को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई लेकिन 2019 वर्ल्ड में हार.. फिर 2021 टी20 में हार के बाद टीम मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा को टेस्ट, वनडे, और टी20 में कप्तानी की जिम्मेदारी दे दी।

हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में हुई टी 20 विश्वकप में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन एशिया कप की जीत के बाद सबको यही उम्मीद है कि रोहित 2023 का विश्वकप भारत को दिलाकर रहेंगे।

रोहित शर्मा की उपलब्धि

वनडे में 3 दोहरे शतक

एक वनडे मैच में अकेले 264 रन

एक वनडे विश्वकप में रिकॉर्ड 5 शतक

रोहित की कप्तानी में भारत ने जीते 2 एशिया कप

2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई

रोहित का सफरनामा

रोहित शर्मा का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर के बसोड़ में 30 अप्रैल 1987 को हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और बाकी की पढ़ाई मुंबई से पूरी की। रोहित ने दिसंबर 2015 में रितिका सचदेह से शादी की।

रोहित शर्मा ने करियर की शुरुआत वनडे (एकदिवसीय) में 23 जून 2007 बेलफास्ट में आयरलैंड के खिलाफ, टेस्ट में 6 नवंबर 2013 कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ और टी-20 में 19 सितम्बर 2007 डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ की थी।

रोहित शर्मा है करोड़ों की संपति के मालिक

रोहित शर्मा बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट के तहत ग्रेड ए प्लस में शामिल हैं. इस ग्रेड के तहत उनकी सालाना सैलरी 7 करोड़ है. इसके अलावा एक वनडे मैच की फीस 3 लाख है जबकि एक टेस्ट के वह 5 लाख जबकि एक टी20 मैच के उन्हें 1.5 लाख मिलते हैं.  आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से उन्हें 16 करोड़ मिलते हैं.एक रिपोर्ट के अनुसार रोहित शर्मा की कुल संपत्ति 220 करोड़ के आस पास है।

लग्जरी गाड़ियों का है शौक

रोहित शर्मा के पास 3.10 करोड़ की  Lamborghini Urus  है,. इसके  अलावा उनके पास BMW M5 (Formula One version) और मर्सिडीज GLS 350d भी है. BMW की कीमत 1.55 करोड़ रुपए और मर्सिडीज की कीमत 1.05 करोड़ रुपए है। इन तीन कार के अलावा रोहित शर्मा के कलेक्शन में BMW X3, टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) और स्कोडा लॉरा (Skoda Laura) भी हैं. BMW X3 की कीमत 56.50 लाख रुपए है।

Recent Posts

Advertisement

Bihar: रोज की तरह स्कूल गया था छात्र, घर नहीं लौटा तो की तलाश और फिर…

Murder or Death: गया में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां…

May 9, 2024

गया में ताबड़तोड़ फायरिंग, 72 वर्ष के बुजुर्ग की हत्या, एक युवक की स्थिति चिंताजनक

Firing in Gaya: बिहार के गया में बैखौफ बदमाश ने ताबड़तोड़ फायरिंग की है. बदमाश…

May 9, 2024

SRH vs LSG: बदोनी और पूरन ने लखनऊ को संभाला, टीम ने 20 ओवर में बनाए 165 रन

SRH vs LSG: लखनऊ सुपर जाएंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 165…

May 8, 2024

नस्लवादी टिप्पणी पर घिरे सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Sam Pitroda: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा…

May 8, 2024

आज भारत बुलेटप्रूफ जैकेट दुनिया को दे रहा है…मंडी में बोले जेपी नड्डा, कांग्रेस के जमाने में तुष्टिकरण की होती थी राजनीति

JP Nadda: हिमाचल प्रदेश के मंडी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जनसभा…

May 8, 2024

रामभक्तों पर गोली चलाने वाले कहते हैं कि अयोध्या में बेकार में बना है राम मंदिर, शाहजहांपुर में बोले CM योगी

CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश में हो रहे लोकसभा चुनावों…

May 8, 2024

This website uses cookies.