Advertisement
खेल

IPL 2023: मुंबई के इस गेंदबाज ने रचा इतिहास, 5 रन देकर 5 विकेट झटके

Share
Advertisement

मुंबई इंडियंस को एलिमिनेटर जिताने वाले आकाश मधवाल 4 साल पहले तक उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे। उन्होंने 2019 में स्टेट टीम के ट्रायल में हिस्सा लिया, तो उनपर उत्तराखंड के तत्कालीन कोच वसीम जाफर और वर्तमान कोच मनीष झा का ध्यान गया।

Advertisement

टीम इंडिया से स्टार विकेटकीपर और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के पड़ोसी आकाश 24 साल की उम्र तक लाल गेंद से नहीं खेले थे। अब वह उत्तराखंड राज्य क्रिकेट टीम से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

आकाश मुंबई इंडियंस में नई और पुरानी गेंद से गेंदबाजी करके स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कमी पूरी करते नजर आ रहे हैं। आकाश की दमदार गेंदबाजी की बदौलत ही मुंबई इंडियंस गुजरात टाइटंस के खिलाफ क्वालीफायर 2 खेलने वाली है।

उत्तराखंड के हेड कोच मनीष झा का बयान

उत्तराखंड के हेड कोच मनीष झा के मुताबिक जब आकाश 2019 में ट्रायल्स के लिए आए थे, तो सभी उनसे बहुत प्रभावित हुए थे। उनका एक्शन काफी स्मूथ था और वह तेज गेंद कर रहे थे। उनमें एक्स-फैक्टर था। वसीम जाफर ने उन्हें चुना और सैयद मुश्ताक अली में कर्नाटक के खिलाफ मैच में मौका दिया। चूंकि उन्होंने काफी टेनिस बॉल क्रिकेट खेला था तो उनके पास गति थी।

लेकिन सटीकता की कमी थी। वह अपनी गेंदबाजी के साथ काफी प्रयोग करते थे। कोच की एकमात्र चिंता यही थी कि अगर आप तेज और सीधी गेंदबाजी कर सकते हैं तो आप धीमी गेंदबाजी क्यों कर रहे हैं।

धीरे-धीरे उन्हें यह समझ में आ गया कि उन्हें क्या बताने की कोशिश की जा रही है। दरअसल टेनिस बॉल क्रिकेट में मार से बचने के लिए गेंदबाज हद से ज्यादा वेरिएशन करते हैं। आकाश लेदर बॉल क्रिकेट में भी वही प्रयोग कर रहे थे। बाद में आकाश ने इसमें सुधार किया।

आकाश मधवाल का परिचय

आकाश मधवाल का जन्म 25 नवंबर 1993 को रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम घाना नंद था और वे रुड़की में सेना के एमईएस विंग में कार्यरत थे। आकाश ने अपनी स्कूली शिक्षा रुड़की पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उत्तराखंड से पूरी की।
इसके बाद उन्होंने 2016 में कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। मधवाल के पिता की 2013 में एक हादसे में उनकी मौत हो गई थी। आकाश मधवाल अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। वह इंजीनियरिंग कर रहे थे और केवल शौक के तौर पर क्रिकेट खेलते थे।

चूंकि उत्तराखंड रणजी ट्रॉफी में नहीं खेल रहा था, इसलिए उनका मुख्य ध्यान टेनिस बॉल क्रिकेट पर था। टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट में उनकी तूती बोलती थी। आकाश की खौफनाक गेंदबाजी के कारण उन्हें देश भर से टेनिस बॉल क्रिकेट मैच खेलने बुलाया जाता था। उत्तराखंड को BCCI के द्वारा 2018 में मान्यता प्रदान की गई। 2019 में उन्होंने बतौर नेट बॉलर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जॉइन किया। दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि उस दौरान RCB मैनेजमेंट ने आकाश मधवाल की प्रतिमा पर ध्यान नहीं दिया।

2023 में अपना आईपीएल डेब्यू किया

अगले सीजन से MI के बल्लेबाजों के लिए नेट्स पर गेंदबाजी करने लगे। IPL 2022 में रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आकाश मधवाल को सूर्यकुमार यादव की चोट के बाद 20 लाख में खरीदा था। दुर्भाग्य से उस साल उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 2023 में अपना आईपीएल डेब्यू किया।

आकाश ने IPL 2023 के पहले 3 मैचों में केवल 1 ही विकेट लिए थे। हर तरफ चर्चा शुरू हो गई कि मुंबई ने बेकार ही उन्हें अपने स्क्वाड में शामिल किया है। पिछले 4 IPL मैचों में 12 विकेट चटका कर आकाश ने अपने तमाम आलोचकों को करारा जवाब दिया है।

पिछले साल सूर्यकुमार यादव के चोटिल होने पर मधवाल को रिप्लेसमेंट के तौर पर मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया था और अब वह रोहित शर्मा को पावरप्ले और डेथ ओवरों में विकेट दिलाने वाले प्रमुख गेंदबाज बन गए हैं। आकाश मधवाल IPL के प्लेऑफ मैच में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अहम लीग स्टेज मैच में 4 विकेट अपने नाम किए थे।

किसी अनकैप्ड खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

3.3 ओवर में 1.4 के रनरेट से 5 रन देकर 5 विकेट चटकाना IPL में किसी अनकैप्ड खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अंकित राजपूत के नाम था, जिन्होंने 14 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे। रुड़की के ढंडेरा के रहने वाले आकाश मधवाल का घर विकेटकीपर ऋषभ पंत के घर के ठीक सामने है। यही नहीं, पंत और आकाश के कोच भी एक ही रह चुके हैं।

आकाश ने कोच अवतार सिंह की कोचिंग में क्रिकेट के गुर सीखे हैं। अवतार सिंह ऋषभ पंत को भी ट्रेनिंग दे चुके हैं। 29 साल के आकाश ने अब तक 10 फर्स्ट क्लास, 17 लिस्ट-ए मैच और 29 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने क्रमश: 12, 18 और 29 विकेट चटकाए हैं।

लखनऊ के खिलाफ आकाश की गेंदबाजी

लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ आकाश की गेंदबाजी की बात करें, 17वें ओवर की तीसरी यॉर्कर पर मोहसिन खान को बगैर खाता खोले बोल्ड कर आकाश मधवाल ने लखनऊ की पारी को समाप्त कर दिया। 183 के लक्ष्य के सामने LSG को 16.3 ओवरों में 101 पर ऑल आउट कर मैच 81 रनों से MI के नाम कर दिया।

जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर जैसे दिग्गज तेज गेंदबाजों की गैर मौजूदगी में मुंबई इंडियंस गेंदबाजी आक्रमण बेहद कमजोर नजर आ रहा था। ऐसे में लखनऊ को एलिमिनेटर जीतने का बड़ा दावेदार माना जा रहा था। युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने अकेले ही लखनऊ की पूरी टीम को धराशाई कर दिया। मुंबई इंडियंस के करोड़ों चाहने वालों को खुशियों से भर दिया।

Recent Posts

Advertisement

Basti: कांग्रेस व सपा के अनर्थकारी गठबंधन की मंशा अच्छी नहींः CM योगी

Basti: अबकी बार-400 पार की बात पर सपा के लोगों को चक्कर आने लगता है,…

May 21, 2024

UP: सपा रामभक्तों पर गोलियां चलवाती थी, आज फूल बरस रहे हैं, संत कबीर नगर में गरजे CM योगी

UP: समाजवादी पार्टी राम भक्तों पर गोलियां चलवाती थी। वहीं आज अयोध्या में राम भक्तों…

May 21, 2024

PM मोदी बोले- बिहार की मान-मर्यादा, बिहारियों का सम्मान इंडी गठबंधन वालों के लिए कोई मायने नहीं रखता

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार के महाराजगंज में जनसभा…

May 21, 2024

Heat Wave In India: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक हीटवेव का कहर जारी, कई राज्‍यों में आंधी-बारिश का अलर्ट

Heat Wave in India: राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली-NCR समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में…

May 21, 2024

PM मोदी ने पूर्वी चंपारण में भरी चुनावी हुंकार, बोले-कांग्रेस ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए

PM Modi In Bihar: बीते दिन लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान किए…

May 21, 2024

This website uses cookies.