Advertisement
राजनीति

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर कल वोटिंग, दूसरे चरण की इन हॉट सीटों पर रहेगी नजर

Share
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हो चुकी है। अब दूसरे चरण में कल यानी 26 अप्रैल को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश  की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। पहले इस फेज में 89 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर अब 7 मई को चुनाव होंगे।

Advertisement

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, बिहार की पांच सीटों के लिए वोटिंग होनी है। केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन, मणिपुर, त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की  एक-एक सीट के लिए दूसरे फेज में ही मतदान होगा। इस चरण में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तक, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

एमपी की 6 सीटों पर वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को है। इस दौरान टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद की जनता मतदान करेगी।

दूसरे चरण की हॉट सीटें

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: दूसरे चरण में जिन 88 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से कुछ सीटें किसी खास घटनाक्रम के कारण चर्चा में हैं तो कुछ बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की वजह से. आइए, नजर डालते हैं दूसरे फेज की ऐसी कुछ सीटों पर…

आउटर मणिपुर– हिंसा को लेकर चर्चा में रहे मणिपुर की आउटर मणिपुर सीट के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है।

वायनाड– केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं. इस सीट से लेफ्ट ने राहुल के सामने एनी राजा और बीजेपी ने के सुरेंद्रन को उतारा है।

कोटा– कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। ओम बिरला के सामने कांग्रेस ने बीजेपी छोड़ पार्टी में आए प्रह्लाद गुंजल को टिकट दिया है।

मेरठ– उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से अरुण गोविल की उम्मीदवारी की वजह से चर्चा में है। बीजेपी ने मेरठ से टीवी के राम अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है।

पूर्णिया– बिहार की पूर्णिया सीट से पप्पू यादव निर्दलीय ही चुनाव मैदान में हैं। पप्पू कांग्रेस से टिकट के दावेदार थे लेकिन इस सीट से आरजेडी ने उम्मीदवार उतार दिया।

खजुराहो– खजुराहो सीट से मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा चुनाव मैदान में हैं लेकिन यह सीट इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का नॉमिनेशन खारिज होने की वजह से अधिक चर्चा में रही।

बेंगलुरु ग्रामीण– बेंगलुरु ग्रामीण सीट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ की उम्मीदवारी को लेकर चर्चा में है. बीजेपी ने डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश के खिलाफ सीएन मंजूनाथ को टिकट दिया है।

2019 के चुनाव में BJP के खाते में गई थी 51 सीटें

पिछले लोकसभा चुनाव की अगर बात की जाए तो उसमें बीजेपी ने दूसरे चरण में होने वाले मतदान वाली 89 सीटों में से 51 पर जीत हासिल की थी। इसके साथ ही एनडीए के सहयोगी अलायंस के खाते में 8 सीटें गई थीं। जबकि, कांग्रेस के 21 सांसदों ने पिछले चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसके अलावा बची हुई सीटें सीपीएम, बीएसपी और अन्य पार्टियों के खाते में गई थी।

7 फेज में चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं, पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे।

ये भी पढ़ें: ‘पुरानी सरकारों में बैठे लोगों को अब मलाई खाने को नहीं मिलती इसलिए…’, आगरा में बोले PM मोदी

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Jaunpur: सपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक बाबा दुबे ने पार्टी से दिया इस्तीफा

Jaunpur: लोकसभा चुनाव के तीन चरणों के मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है. वहीं इस…

May 11, 2024

Rajasthan: अकाशीय बिजली का कहर, मकान की छत टूटकर गिरने से माँ बेटी समेत 3 की मौत, 3 घायल

Rajasthan: राजस्थान के हिंडोली के दबलाना थाना क्षेत्र के धाभाइयो का नयागाँव के रघुनाथपूरा मे…

May 11, 2024

Kanpur: इंडी गठबंधन सत्ता में आया तो फिर से लौट आएगा आतंकवाद का दौर : CM योगी

Kanpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगर इंडी गठबंधन सत्ता में आता है…

May 11, 2024

बिहार में बोले असम सीएम हिमंत… ‘हिन्दू राष्ट्र बना तो आधी समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी’

Assam CM in Begusarai: बिहार के बेगूसराय स्थित बखरी में असम के सीएम हिमंत बिस्वा…

May 11, 2024

रामद्रोही सिर्फ परिवार के लिये राजनीति करते हैं, उन्नाव में गरजे CM योगी

Unnao: राम भक्तों की राजनीति राष्ट्र के लिए होती है। वहीं रामद्रोहियों की राजनीति परिवार…

May 11, 2024

राहुल गांधी के लिए प्रचार करेंगे पप्पू यादव, एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

Pappu Yadav in Raebareli: लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में सारे बड़े नेता अपनी…

May 11, 2024

This website uses cookies.