Advertisement
राष्ट्रीय

तब्लीगी जमात के ‘कट्टरपंथी इस्लामवादियों’ ने पैगंबर की टिप्पणी पर अमरावती के उमेश कोल्हे की हत्या की: एनआईए

Share
Advertisement

अमरावती के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने आरोप पत्र में दावा किया है कि 11 आरोपी तब्लीगी जमात के ‘कट्टरपंथी इस्लामवादी’ थे। तब्लीगी जमात एक अंतर्राष्ट्रीय देवबंदी इस्लामिक मिशनरी आंदोलन है जो मुसलमानों को अधिक धार्मिक रूप से देखने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

Advertisement

महाराष्ट्र के अमरावती के एक फार्मासिस्ट 54 वर्षीय अमरावती निवासी उमेश कोल्हे की 21 जून को तीन हमलावरों ने बेरहमी से हत्या कर दी थी जब वह काम से लौट रहे थे। हत्या से कुछ दिनों पहले उन्होंने भाजपा प्रवक्ता नूपुर के समर्थन में व्हाट्सएप पर एक पोस्ट डाला था। शर्मा, ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी।

एनआईए की चार्जशीट से पता चला है कि पैगंबर मोहम्मद के कथित अपमान का बदला लेने के लिए ‘तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी इस्लामवादियों’ द्वारा उनकी हत्या की गई थी।

चार्जशीट पिछले हफ्ते एनआईए ने 11 आरोपियों के खिलाफ दायर की थी और इसमें कहा गया था कि उनमें से प्रत्येक तब्लीगी जमात के अनुयायी थे, जबकि दावा किया गया था कि कथित मास्टरमाइंड में से एक इरफान खान, जमात और उसके नियमों का ‘सख्त अनुयायी’ था।

इसमें कहा गया है कि खान एक एनजीओ राहेबर हेल्पलाइन का अध्यक्ष बन गया था, जिसे कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों के लिए एम्बुलेंस प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था और जमात के अनुयायियों और समर्थकों की मदद से संगठन का अध्यक्ष बन गया था।

रिमांड के विभिन्न चरणों के दौरान अदालत में की गई विभिन्न दलीलों के दौरान यह तर्क दिया गया कि यह हत्या का एक साधारण मामला था। हालांकि, एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है, “आरोपी द्वारा किया गया कृत्य केवल एक साधारण हत्या नहीं है, बल्कि धार्मिक रूप से कट्टरपंथी मुस्लिम युवाओं द्वारा अमरावती और भारत के अन्य राज्यों में लोगों और वर्गों के मन में एक आतंक पैदा करने के लिए रची गई एक सुनियोजित आपराधिक साजिश है।”

इसमें कहा गया है कि जिस तरह से कोहले की हत्या की गई थी, “इस शांतिप्रिय, लोकतांत्रिक देश की सामान्य आबादी की रीढ़ को झकझोर कर रख देगी, जो सही या गलत के बारे में बोलने की हिम्मत कभी नहीं करेंगे।”

एजेंसी ने इस बात पर जोर दिया कि हत्या के कारण अलग-अलग जगहों पर दंगे हुए, लोगों को अपनी नौकरी छोड़ने के लिए आतंकित किया,और कई लोग छिप गए और कई लोगों को अपने जीवन और सुरक्षा के लिए डर लग गया। इसने दावा किया कि इस तरह की आतंकवादी कार्रवाई ने भारत की अखंडता और उसकी दृढ़ता पर सवाल उठाया है।

Recent Posts

Advertisement

सपा और कांग्रेस भारत का इस्लामीकरण करना चाहते हैं, फर्रुखाबाद में गरजे CM योगी

Farrukhabad: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फर्रुखाबाद जिले के कमालगंज के रामलीला ग्राउंड में…

May 4, 2024

इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो यूपी सरकार से 7 साल और केंद्र सरकार से 10 साल का हिसाब लिया जाएगा, अखिलेश यादव का भाजपा पर वार

UP: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शनिवार को संभल जिले की गुन्नौर विधानसभा तथा…

May 4, 2024

कन्नौज से न अखिलेश जीतेंगे न उनके दोस्त राहुल गांधी रायबरेली से जीतेंगे: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य

Badaun: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को बदायूं पहुंचे. जहां पर उन्होंने आंवला लोकसभा…

May 4, 2024

यह चुनावी युद्ध राम मंदिर बनवाने वालों और निहत्थे कारसेवकों पर गोली चलवाने वालों के बीच है- डिप्टी CM ब्रजेश पाठक

Bhadohi: भदोही लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. जिसको लेकर…

May 4, 2024

Arvinder Singh Lovely: BJP में शामिल हुए अरविंद सिंह लवली, हाल ही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा

Arvinder Singh Lovely: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले शनिवार को कांग्रेस को बड़ा झटका…

May 4, 2024

जिन्हें जेहाद से प्यार, वे भिखमंगे पाकिस्तान के पास जाएं, फर्रुखाबाद में बोले CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेहाद की बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए।…

May 4, 2024

This website uses cookies.