Advertisement
राष्ट्रीय

NDA Seat Sharing Bihar: बिहार में NDA की सीट शेयरिंग का ऐलान, बीजेपी-जेडीयू समेत सभी दलों में बनी सहमति

Share
Advertisement

NDA Seat Sharing Bihar: बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है। जानकारी के अनुसार, बिहार में बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि जेडीयू को 16 सीटें देने पर सहमति बनी है। चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 5 सीटें दी जाएंगी।

Advertisement

अन्य दलों को एक-एक सीट देने पर बनी सहमति

बिहार के चुनाव प्रभारी विनोद तावड़े ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इस दौरान सीट शेयरिंग का ऐलान किया। बिहार में अन्य दलों को एक-एक सीट मिलेगी। इसमें उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा शामिल हैं।

खास बात यह है कि चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस के हाथ खाली रह गए हैं। पशुपति पारस की लोक जनशक्ति पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है। कहा जा रहा है कि उन्हें राज्यपाल बनने का ऑफर दिया गया है। इससे पहले कहा जा रहा था कि एनडीए में सीट शेयरिंग पर पेंच फंसा हुआ है। जेडीयू और लोजपा ज्यादा सीटों पर अड़ी हैं। हालांकि अब सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति पूरी तरह से साफ हो गई है।

NDA Seat Sharing Bihar: पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने हासिल की थी बड़ी जीत

आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार में बड़ी संख्या में जीत दर्ज की थी। बीजेपी, जेडीयू और लोजपा को 39 सीटों पर जीत मिली थी। एनडीए को 53 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हुआ था। इसमें 2014 के मुकाबले 20 प्रतिशत की बढ़त मिली थी। जबकि महागठबंधन के तहत कांग्रेस महज 1 सीट पर सिमट गई थी। यहां आरजेडी का खाता तक नहीं खुला था।

एनडीए ने इस बार 400 पार सीटों का लक्ष्य रखा है। ऐसे में बिहार की 40 सीटें बेहद महत्वपूर्ण हैं। एनडीए को उम्मीद है कि पिछली बार की तरह इस बार भी नीतीश कुमार और जेडीयू उनकी नैया पार लगाएंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन से अलग होकर एनडीए का दामन थाम लिया था।

7 चरणों में होंगे चुनाव 

बता दें कि बिहार में 7 चरणों में चुनाव होंगे। इसकी शुरुआत 19 अप्रैल से होगी। पहले चरण में 4 सीटों पर वोटिंग होगी। जबकि दूसरे चरण में 5 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण के तहत 5 सीटों पर 7 मई को चुनाव होगा। चौथे चरण में 5 सीटों पर 13 मई, पांचवें चरण में 5 सीटों पर 20 मई, छठे चरण में 8 सीटों पर 25 मई और सातवें चरण में 8 सीटों पर 1 जून को मतदान होगा। नतीजे 4 जून को आएंगे। बिहार में 7 करोड़ 64 लाख मतदाता हैं। इसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 4 करोड़ 29 हजार 136 और महिला वोटर्स की संख्या 3 करोड़ 64 लाख 1903 है। थर्ड जेंडर के 2 हजार 290 मतदाता हैं। बिहार में पिछले 15 साल में 2.2 करोड़ वोटर बढ़े हैं।

Hindi khabar App- देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए l हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

PM मोदी ने ओडिशा में किया रोड शो, पुरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार संबित पात्रा भी रहे मौजूद

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान…

May 20, 2024

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान जारी, पढ़ें ताजा अपडेट

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से…

May 20, 2024

पूर्वी दिल्ली में ‘‘आप’’ ने साइकिल रैली निकाल ‘जेल का जवाब वोट से’ देने की अपील की

AAP: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के ‘‘आप’’ प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने रविवार…

May 19, 2024

भाजपा के लिए चुनौती बनने पर ‘‘आप’’ को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री चला रहे ‘ऑपरेशन झाड़ू’- CM केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी दी…

May 19, 2024

लोकसभा चुनाव का पांचवां चरणः 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

Fifth Phase Voting: कल यानि आगामी सोमवार को देश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण…

May 19, 2024

माफिया की कब्र पर फातिहा पढ़ने के लिए सपा को दे दीजिए अगले 25 वर्ष की स्वतंत्रता- सीएम योगी

CM Yogi in Prayagraj: गरीब की मौत पर समाजवादी पार्टी की संवेदनाएं मर जाती हैं…

May 19, 2024

This website uses cookies.